cbse exam: सीबीएसई की तैयारी, दिसंबर या जनवरी में आएगा टाइम टेबल

cbse exam: सीबीएसई की तैयारी, दिसंबर या जनवरी में आएगा टाइम टेबल

raktim tiwari | Publish: Nov, 10 2018 06:15:00 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेर.

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं परीक्षा के टाइम टेबल और प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। जनवरी अंत या फरवरी में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। मार्च में सालाना परीक्षाएं प्रारंभ होगी।

सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज (इलाहाबाद), देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम रीजन में दसवीं और बारहवीं के करीब 29 लाख नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थी 2019 की परीक्षा देंगे।

इनके ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने जारी हैं। विद्यार्थियों की जनवरी अंत या फरवरी में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। इसके बाद मार्च में विषयवार सालाना परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड टाइम टेबल, परीक्षकों की नियुक्ति, प्रश्न पत्र निर्माण, कॉपियों के मुद्रण में जुट गया है।

यह कार्य दिसम्बर के अंत तक पूरे होने की उम्मीद है। अलबत्ता अगले साल लोकसभा चुनाव होने के कारण बोर्ड को टाइम टेबल में तिथियों का खास ध्यान रखना होगा।

विश्वविद्यालय की भी तैयारी

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने जारी हैं। यह प्रक्रिया नवम्बर के दूसरे पखवाड़े तक चलेगी। प्रथम वर्ष नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं फरवरी के पहले पखवाड़े से प्रारंभ होंगी।

इसके बाद स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीयवर्ष के नियमित और स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं प्रारंभ होगी। इससे पहले विश्वविद्यालय जनवरी के द्वितीय पखवाड़े में प्रायोगिक परीक्षा कराएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned