CBSE: जंची हुई आंसर शीट के लिए भरें ऑनलाइन फॉर्म

इसमें वही विद्यार्थी शामिल होंगे जिन्होंने अंक गणना के लिए आवेदन किया है।

By: raktim tiwari

Published: 01 Aug 2020, 07:30 AM IST

अजमेर.

सीबीएसई के बारहवीं के विद्यार्थी जंची हुई उत्तर कॉपी के लिए शनिवार ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी रविवार देर शाम तक आवेदन कर सकेंगे। इसमें वही विद्यार्थी शामिल होंगे जिन्होंने अंक गणना के लिए आवेदन किया है।

सीबीएसई ने बारहवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना, पुनर्मूल्यांकन और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा दी है। अंकों की गणना के लिए विद्यार्थियों ने 17 से 21 जुलाई तक आवेदन किए थे। जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति के लिए शनिवार से ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरू हो गए । विद्यार्थी रविवार देर शाम तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी।
अंक गणना और जंची हुई कॉपी की प्रति के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। आवेदन 6 और 7 अगस्त को किए जा सकेंगे। इसके लिए प्रति प्रश्न सौ रुपए शुल्क देना होगा।

विद्यार्थियों की निखरेगी कौशल और प्रायोगिक क्षमता

अजमेर. राष्ट्रीय शिक्षा नीति से विद्यार्थियों की कौशल और प्रायोगिक क्षमता का विकास होगा। विद्यार्थियों को विविध विषयों के आधार पर कई क्षेत्रों में पढऩे और रोजगार के विकल्प मिलेंगे। यह विचार विभिन्न स्कूल प्राचार्यों ने राजस्थान पत्रिका के साथ बातचीत के दौरान साझा किए।

रटने की प्रवृत्ति से छुटकारा
नई शिक्षा नीति में प्रेक्टिकल नॉलेज पर सर्वाधिक जोर है। यह मौजूदा रटने की प्रवृत्ति से छुटकारा दिलाएगी। विद्यार्थियों को विविध विषय पढऩे को मिलेंगे। मस्तिष से पढ़ाई का मानसिक दबाव कम होगा। प्रायोगिक ज्ञान, कौशल और रचनात्मक अध्ययन प्रणाली से छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास होगा।

नीरू पाठक, प्राचार्य डीपीएस

विविध विषय पढऩे का अवसर
नई शिक्षा नीति में प्री-प्राइमरी से बारहवीं कक्षा तक रोडमैप दिया गया है। दूसरी कक्षा तक बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान, अनुशासन, खेलकूद सीखने को मिलेगा। तीसरी से पांचवीं और बारहवीं तक प्रायोगिक आधारित शिक्षण होगा। अभी विज्ञान, कला या वाणिज्य के विद्यार्थी परस्पर संगीत, भूगोल या इतिहास नहीं पढ़ सकते हैं।

अजयसिंह राजपूत, प्राचार्य सेंट्रल एकेडमी

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned