CBSE: काउंसलिंग में परीक्षा तैयारी के साथ मिलेंगे हेल्थ टिप्स

दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थी जनवरी से कर सकेंगे विशेषज्ञों से संपर्क। काउंसलिंग बोर्ड के परिणाम आने के बाद भी जारी रहेगी।

By: raktim tiwari

Updated: 17 Nov 2020, 03:08 PM IST

अजमेर.

सीबीएसई की काउंसलिंग सेवा जनवरी से शुरू होगी। दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को विशेषज्ञ परीक्षा की तैयारी, कॅरियर के अलावा कोरोना संक्रमण के दौरान खान-पान, सोशल डिस्टेंसिंग, योग-व्यायाम और अन्य सलाह भी दी जाएगी। काउंसलिंग बोर्ड के परिणाम आने के बाद भी जारी रहेगी।

दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं से पहले और पेपर देने के दौरान विद्यार्थी मानसिक दबाव और तनावग्रस्त रहते हैं। इनमें परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं, अंकों का दबाव और अन्य कारण शामिल हैं। बोर्ड प्रतिवर्ष विद्यार्थियों के लिए परीक्षा से पूर्व काउंसलिंग सेवा प्रारंभ करता है।

उपलब्ध रहेंगे विशेषज्ञ
विद्यार्थियों को परीक्षा की योजनाबद्ध तैयार सहित तनाव और दबाव को कम करने जैसे परामर्श देने के लिए सीबीएसई विशेषज्ञों को तैनात जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने सहित स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स भी दिए जाएंगे। विद्यार्थी मोबाइल, लैंडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। बोर्ड काउंसलिंग सेवा में कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को जोड़ेगा।

मौसम में धुंध और बादल, बढ़ी ठंडक

अजमेर. सर्दी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार सुबह धुंध छाई रही। बादलों और सूरज में लुकाछिपी का दौर चला। लोगों को दोपहर में ही धूप नसीब हुई है। हवा में ठंडक के चलते मौसम सर्द बना हुआ है।
दिवाली पर हुई बरसात और ओलावृष्टि के बाद से मौसम पलट गया है। सुबह आसमान में बादल और धुंध दिखाई दी। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। वाहनों, पेड़-पौधों और जमीन पर ओस की बूंदें दिखीं। सूरज नहीं निकलने से मौसम में ठंडक बढ़ गई। बादलों और सूरज में लुकाछिपी होती रही। दोपहर में ही धूप निकली। फिलहाल पिछले 10 दिन से रात के तापमान में गिरावट बनी हुई है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned