scriptCBSE TERM EXAM: Admission letter distribution start in schools | CBSE TERM EXAM: स्टूडेंट्स को मिले एडमिशन कार्ड, एग्जाम 26 से | Patrika News

CBSE TERM EXAM: स्टूडेंट्स को मिले एडमिशन कार्ड, एग्जाम 26 से

अजमेर रीजन के तहत गुजरात और राजस्थान की स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों का वितरण किया जा रहा है।

अजमेर

Published: April 22, 2022 05:54:46 pm

अजमेर. सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूलों में टर्म द्वितीय परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों का वितरण शुरू हो गया है। नियमित और प्राइवेट विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश पत्र डाउनलोड कर दिए जा रहे हैं।

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की द्वितीय टर्म परीक्षाएं 26 अप्रेल से शुरू होंगी। बारहवीं की द्वितीय टर्म परीक्षाएं 26 अप्रेल प्रारंभ होकर 15 जून तक चलेंगी। दसवीं का अंतिम पेपर 24 मई को होगा। अजमेर रीजन के तहत गुजरात और राजस्थान की स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों का वितरण किया जा रहा है।
cbse term-2 exam
cbse term-2 exam
Read More: आनासागर में चलेगा शिकारा, पुष्कर-नांद में बनेगा परिक्रमा मार्ग

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा है कि अजमेर-पुष्कर में पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं हैं।अरावली-नाग पहाड़ की सुंदरता, रेतीले धोरे, आनासागर और फायसागर झील सहित पुष्कर मेले का अलग ही आकर्षण है। यह पर्यटकों को लुभाने और पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक है। राज्य सरकार ने 1 हजार करोड़ रुपए के पर्यटन विकास कोष का गठन किया है। इसमें अजमेर और पुष्कर सहित राजस्थान के पर्यटक स्थलों के विकास एवं सौंदर्यकरण के लिए खर्च किया जाएगा। पत्रिका से राठौड़ ने पर्यटन विकास से जुड़ी योजनाओं पर खुलकर बातचीत की।
सवाल-राज्य में पर्यटन विकास को लेकर क्या नई योजनाएं बनाई हैं ?

राठौड़-पर्यटन के मामले में राजस्थान देश के कई प्रांतों से अलग है। जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, माउन्ट आबू और पुष्कर पर्यटन के हब हैं। पहले हम आरटीडीसी के होटल-रेस्टोरेंट में बेहतर संसाधन जुटा रहे हैं। इनमें गुणवत्तापूर्ण भोजन, रहन-सहन की सुविधाएं हों इसके लिए पर्यटन विकास कोष से राशि खर्च की जाएगी।
सवाल-सितंबर में पैलेस ऑन व्हील्स चलाने की घोषणा कर चुके हैं, इसका संचालन किस तरह होगा?

जवाब-रेल मंत्रालय ने पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन की अनुमति दी है। इसकी मरम्मत का कार्य जारी है। ट्रेन जिस भव्य तरीके से पहले संचालित थी वैसे ही चलाई जाएगी। ताकि पर्यटकों को राज्य की संस्कृति, धरोहर, खान-पान एवं विरासत को देखने का अवसर मिले।
सवाल-अजमेर में पर्यटन विकास को लेकर क्या योजनाएं हैं, इसे कैसे पूरा करेंगे?

राठौड़-आनासागर झील की सुंदरता विख्यात है। यहां कश्मीर की डल झील की तरह शिकारा चलाने की योजना है। ताकि लोग इनमें रुकें, पकवानों का लुत्फ उठाएं और झील के नजारे देखें ।
सवाल-माकड़वाली-होकरा के धोरों में पर्यटन विकास और मरु महोत्सव जैसे आयोजन हो सकते हैं। इसको लेकर पर्यटन निगम और सरकार की क्या प्राथमिकता है ?

राठौड़-पुष्कर के नजदीक होने से निश्चित तौर पर यह इलाका नया पर्यटन केंद्र बन सकता है। हम इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराएंगे। यहां होटल-रेस्टोरेंट का विकास, ट्रांसपोर्ट सुविधाएं, महोत्सव से जुड़े आयोजनों को लेकर सरकार से चर्चा करेंगे।
सवाल-पुष्कर में मेले सहित साल भर देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। यहां कोई पर्यटन का नया आकर्षण केंद्र बने इसकी क्या योजना है ?

राठौड़-पुष्कर के निकट ही नांद गांव है। इसमें पौराणिक काल का प्राचीन शिव मंदिर है। सरस्वती नदी यहीं होकर निकलती है। मेरी योजना है, कि पुष्कर-नांद होते हुए परिक्रमा मार्ग तैयार किया जाए। यह सनातन धर्म की आस्था का केंद्र बनेगा। जीर्ण-शीर्ण होटल सरोवर का आधुनिक ढंग से सौंदर्यकरण कराया जाएगा। बरसों से पुष्कर मेला गिनी-चुनी गतिविधियों तक सीमित है। यहां कच्छ, पंचकुला, सूरजकुंड की तरह ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है। पर्यटकों के लिए टैंट, डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.