scriptChaitra Navratri: चैत्र नवरात्र जारी, मां कालरात्रि का किया पूजन | Chaitra Navratri: Peoples worship Maa Kalratri in House | Patrika News

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्र जारी, मां कालरात्रि का किया पूजन

locationअजमेरPublished: Mar 31, 2020 09:19:02 am

Submitted by:

raktim tiwari

मंदिरों और घरों में मैया की पूजा-अर्चना के दौर जारी हैं।

Maa kalratri pujan

Maa kalratri pujan

अजमेर. चैत्र नवरात्र जारी हैं। मंगलवार को नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि का पूजन किया जा रहा है। लोग घरों में मंत्रोच्चार से हवन पूजन में जुटे हैं। बुधवार को दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी। इस दौरान घरों में कन्याओं का पूजन होगा।
लॉकडाउन के चलते इस बार लोग घरों में चैत्र नवरात्र मना रहे हैं। मंगलवार को नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि का पूजन किया जा रहा है। विभिन्न मंदिरों और घरों में मैया की पूजा-अर्चना के दौर जारी हैं।
यह भी पढ़ें

#LOCKDOWN : शहर में सब्जी की खपत 60 फीसदी घटी, उत्पादकों को उल्टे पैर लौटा रहे व्यापारी

अष्टमी पूजन बुधवार को
बुधवार को अष्टमी का पूजन होगा। मंदिरो में जगदम्बा, भैरूं, कुमारी पूजन, त्रिकाल, भोग आरती होगी। अष्टमी पर घरों और मंदिरों में कन्या पूजन होगा। लोग घरों में ही कन्याओं के पैर धोकर-तिलक कर पूजा करेंगे। इसके बाद पूड़ी, काले चने की सब्जी, सूजी का हलवा, फल और अन्य भोजन कराकर श्रद्धानुसार उपहार दिए जाएंगे। लॉक डाउन के कारण शहर में आम भण्डारे नहीं हो सकेंगे।
यह भी पढ़ें

कोरोना पॉजिटिव मां के साथ गया था सब्जी खरीदने, पिता भी बाहर गए, मगर सब साधे हैं

मंदिरों में आरती और पूजन
प्राचीन चामुंडा मंदिर, मेहन्दीपुर बालाजी, मेहन्दी खोला माता मंदिर, बजरंगढ़ स्थित अम्बे माता मंदिर, नौसर घाटी स्थित नौसर माता और अन्य मंदिरों में इन दिनों सुबह-शाम आरती हो रही है। लॉकडाउन के कारण श्रद्धालु नहीं दिख रहे हैं। लोग घरों में बैठकर हनुमान चालीसा, दुर्गासप्तशती, रामचरित मानस का पाठ करने में जुटे हैं।
नहीं निकलेगी भगवान राम की शोभायात्रा
गुरुवार को रामनवमी भी मनाई जाएगी। शहर में इस बार भगवान राम की शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। लोगों को सडक़ों पर काली माता के अखाड़ों के करतब नहीं दिखेंगे।
होलसेल में फल-सब्जियों के दाम कम, खुले बाजार में मनमाने रेट

अजमेर. रोजमर्रा की जिंदगी में हरीसब्जियां और फल की सर्वाधिक जरूरत पड़ती है। रसोईघर का सीधा संबंध सब्जियों से है।
अजमेर में ब्यावर रोड स्थित सब्जी मंडी में देश के अन्य भागों और जिले के ग्रामीण-शहरी इलाकों से हरी सब्जियों और फलों की आवक होती है। लॉकडाउन के चलते देश के अन्य प्रांतों से सब्जी-फल की आवक घटी है, लेकिन स्थानीय स्तर पर आपूर्ति कम नहीं हुई है। उधर जिला प्रशासन स्तर पर गली-मोहल्लों में सब्जी-फलों की होम डिलीवरी व्यवस्था नजर नहीं आई है। लोग ठेले अथवा दुकानों से महंगे भाव पर सब्जियां खरीदने को मजबूर हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो