scriptबदलना होगा पढ़ाने का स्टाइल, क्वालिटी पर करें फोकस | Change in teaching style, focus on quality | Patrika News

बदलना होगा पढ़ाने का स्टाइल, क्वालिटी पर करें फोकस

locationअजमेरPublished: Feb 29, 2020 08:38:04 am

Submitted by:

raktim tiwari

फे्रमवर्क फॉर हायर एज्यूकेशन इंस्टीट्यूशन्स इन इंडिया विषय से जुड़े सेमिनार में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई।

naac grade

naac grade

अजमेर. शिक्षा प्रणाली में सुधार और परिवर्तन आवश्यक है। इसके लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की संशोधित मूल्यांकन पद्धति और नवाचार अहम है। यह विचार सोफिया कॉलेज में शुरु हुई सेमिनार में सामने आए।
रिवाइज्ड असेसमेंट एंड एक्रीडिटेसन फे्रमवर्क फॉर हायर एज्यूकेशन इंस्टीट्यूशन्स इन इंडिया विषय से जुड़े सेमिनार में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। बिशप पायस थॉमस डिसूज ने सेमिनार का शुभारंभ किया। प्राचार्य डॉ. सिस्टर पर्ल ने स्वागत किया। संयोजक डॉ. मोनिका कानन ने प्रतिवेदन पेश किया।
यह भी पढ़ें

पाक जायरीन का जत्था रात 2 बजे पहुंचेगा अजमेर

सेंट एलोसियस कॉलेज जबलपुर के निदेशक फादर डेविस जॉर्ज ने संशोधित नैक मूल्यांकन के बारे में बताया। डॉ. जी. वेजहान आरसु ने शिक्षण-अध्यापन पद्धति मूल्यांकन, डॉ. मर्सी पुष्पलता ने शोध क्षेत्र में नवाचार और विस्तार की जानकारी दी। इस दौरान कॉलेज प्रोफाइल, विभागीय मूल्यांकन रिपोर्ट, डाटा क्वालिटीऔर अन्य ऑनलाइन प्रारूप भरने का प्रशिक्षण दिया। सेमिनार में कोलकाता, अहमदाबाद, पटना, केरल और अन्य क्षेत्रोंके प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
यह भी पढ़ें

Ajmer 808 urs: गरीब नवाज के दर हाजिरी देने आए पाकिस्तानी जायरीन


गरीब नवाज के दर हाजिरी देने आए पाकिस्तानी जायरीन

रक्तिम तिवारी/अजमेर. ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स में शिरकत करने पाकिस्तानी जायरीन का जत्था अजमेर पहुंचा। स्टेशन पर उतरते ही पाक जायरीन ने गरीब नवाज की सरजमीं को चूमा। हिंदुस्तान की सरजमीं और ख्वाजा साहब के शहर देखने की तमन्ना पूरी हुई तो कई जायरीन की आंखें छलछला उठीं।
कड़ी सुरक्षा के बीच उदयपुर-दिल्ली चेतक एक्सप्रेस से शनिवार तडक़े 2 बजे पाकिस्तानी जायरीन अजमेर पहुंचे। उन्हें पुलिस और सीआईडी के अधिकारी कड़ी सुरक्षा में स्टेशन से बाहर लाए। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के शहर में कदम रखते ही जायरीन भावुक हो गए।
किसी ने जमीन चूमी तो किसी ने दरवाजा
स्टेशन पर कई पाक जायरीन सिर झुकाकर इबादत करते दिखे। कई जायरीन स्टेशन पर जमीन और दरवाजे को चूमते नजर आए। उन्होंने दोनों हाथ उठाकर भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में सौहार्द और शांति की दुआ की।पाकिस्तान से लाए चादर पाक जायरीन अपने साथ सलमा-सितारों की चादर भी साथ लेकर आए। अजमेर आने की तमन्ना पूरी हुई तो उनकी खुशियां बढ़ गई। पाक जत्था ख्वाजा साहब की दरगाह में चादर पेश करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो