scriptअमरीका में बढ़ाया मान अब पुष्कर में सम्मान | Changemaker Payal honored in Pushkar | Patrika News

अमरीका में बढ़ाया मान अब पुष्कर में सम्मान

locationअजमेरPublished: Oct 15, 2019 02:43:25 am

Submitted by:

dinesh sharma

चेंजमेकर अवार्ड से सम्मानित पायल जांगिड़ आई पुष्कर, कुरीतियों के उन्मूलन से ही समाज का समग्र रूप से विकास संभव

अमरीका में बढ़ाया मान अब पुष्कर में सम्मान

अमरीका में बढ़ाया मान अब पुष्कर में सम्मान

अजमेर.

मात्र 11 साल की उम्र में अपनी सगाई का विरोध कर बाल विवाह व मृत्युभोज जैसी कुरीतियों के उन्मूलन तथा बालिका शिक्षा के लिए जागरुकता फैलाकर दुनियाभर में चर्चा में आई पायल सोमवार को पुष्कर आईं। उनका नागरिक सम्मान किया गया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि कुरीतियों के उन्मूलन से ही समाज का समग्र रूप से विकास संभव है। वहीं सोमवार को अजमेर में एक नवनिवाहिता एसपी के पास फरियाद लेकर पहुंची। उसने पीहर पक्ष पर बेरुखी और ससुराल पक्ष पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।
पुष्कर. कस्बे में पारीक आश्रम में विश्वकर्मा एजुकेशन ट्रस्ट व विश्वकर्मा समाज के तत्वावधान में भामाशाह रामपाल शर्मा के मुख्य आतिथ्य व अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय प्रधान रविशंकर शर्मा की अध्यक्षता में सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
इसमें बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए चेंजमेकर अवार्ड से सम्मानित पायल जांगिड़ का नागरिक अभिनंदन किया गया। पायल ने कुरीतियों के उन्मूलन से ही समाज का समग्र रूप से विकास होने की बात कही।
मुख्य अतिथि शर्मा ने कहा कि पायल ने उत्कृष्ट कार्य कर आज विश्व में समाज का नाम रोशन किया है। उद्योगपति शर्मा व नवनिर्वाचित अध्यक्ष कृष्णा शर्मा ने शिक्षा कल्याण कोष में 11 लाख की राशि का सहयोग देने की घोषणा की। मंच संचालन देवमणि शर्मा नई दिल्ली ने किया।
गौरतलब है कि अलवर जिले के थानागाजी तहसील के हिंसला गांव निवासी पायल ने 11 साल की उम्र में अपनी सगाई का विरोध कर गांव में लोगों को बाल विवाह व मृत्युभोज जैसी कुरीतियों के उन्मूलन तथा बालिका शिक्षा के लिए घर-घर जागरूकता फैलाने का काम किया।
उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही बिल व मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से विश्वस्तरीय चेंजमेकर अवार्ड दिया गया। पायल यह कार्य विश्व शांति नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के मार्गदर्शन व प्रेरणा से कर रही हैं।
एसपी से विवाहिता बोली, अब मैं कहां जाऊं…

अजमेर. अभी हाथों की मेहंदी पूरी तरह नहीं उतरी की एक विवाहिता इस दोराहे पर आ खड़ी हुई कि पीहर वालों की बेरुखी ने बेगाना बना दिया है, वहीं ससुराल वालों की प्रताडऩा से इतनी आजिज आ चुकी है कि वह उस ओर भी रुख नहीं करना चाहती।
सोमवार दोपहर पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप से फरियाद के बाद भी पीडि़ता इसी कशमकश में देर शाम तक कलक्ट्रेट में बैठी रही कि…अब मैं कहां जाऊं।

मांगलियावास ब्यावर रोड निवासी नवविवाहिता सोमवार दोपहर एसपी कार्यालय पहुंची। एसपी ने फरियाद सुनने के बाद उसे शिकायत लेकर मांगलियावास थाने भेजा, लेकिन उसका कहना रहा कि मांगलियावास में उसे जान का खतरा है। पीडि़ता देर शाम तक कलक्ट्रेट ही बैठी रही। जब एसपी कुंवर राष्ट्रदीप को इसका पता चला तो सिविल लाइन थाना पुलिस को उसे नारीशाला भेजने के आदेश दिए।
ससुराल में दी जाती है प्रताडऩा

पीडि़ता ने बताया कि उसका विवाह 11 जुलाई को मांगलियावास में उसकी उम्र से 15 साल बड़े युवक से हुआ। उसके ससुराल वालों ने इसकी एवज में पीहर पक्ष को 5 लाख रुपए दिए। वह आगे पढऩा चाहती थी, लेकिन उसकी इच्छा के विरुद्ध उसका जबरदस्ती विवाह किया गया।
शादी के बाद से पति उसे शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त कर रहा है। उसके साथ मारपीट कर इच्छा के विरुद्ध यौन शोषण किया जा रहा है। विरोध करने पर पति पीहर पक्ष को 5 लाख रुपए देकर खरीदने की धोंस देता है।
पीहर पक्ष ने साधी चुप्पी

पीडि़ता ने आरोप लगाया कि पति के साथ उसका जेठ भी अश्लील हरकतें करता है। विरोध करने पर आरोपियों का कहना था कि उसके पीहर पक्ष भी उसकी बात नहीं सुनेंगे। उन्होंने पीहर पक्ष को 5 लाख रुपए दिए हैं। पीहर पक्ष ने भी उसकी सहायता करने से इनकार करते हुए ससुराल पक्ष के लोगों की बातें मान जीवन बिताने की नसीहत दे डाली।
जिम्मेदार ससुराल पक्ष

पीडि़ता ने कहा कि ससुराल पक्ष की प्रताडऩा से वह अवसाद की स्थिति में है। उसके साथ होने वाली अनहोनी के लिए ससुराल पक्ष ही जिम्मेदार है। उसने ससुराल पक्ष की ओर से ऑनर किलिंग का भी अंदेशा जाहिर किया। पीडि़ता ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

पीडि़ता ने परिवाद दिया हैं। मामले में मांगलियावास थाना पुलिस को जांच-कार्रवाई के आदेश दिए हैं। पीडि़ता के देर शाम तक कलक्ट्रेट में बैठे रहने पर उसे सिविल लाइन थाना पुलिस को नारीशाला छोडऩे के आदेश दिए हैं।
कुंवर राष्ट्रदीप, एसपी, अजमेर

ट्रेंडिंग वीडियो