डेढ़ साल बाद रौशन हुई चौपाटी की लाइटें

दिनभर मशक्कत करते रहे स्मार्ट सिटी व नगर निगम के अभियंता
अब उजाले आसानी से टहल सकेंगे शहर के लोग

कांगजों में पूरा प्रोजक्ट मौके धरातल पर अधूरा

By: bhupendra singh

Published: 15 Sep 2020, 11:34 PM IST

अजमेर.पुष्कर रोड विश्रामस्थली पर करोड़ों रुपए खर्च कर बनाई गई चौपाटी/ पाथ वे Chowpatty's डेढ़ साल one and a half years बाद रौशन हो गया। लम्बे समय से आखें मूंदे बैठे स्मार्ट सिटी smar tcity व नगर निगमnagr nigam के अभियंता मंगलवार को चौपाटी पर मशक्कत करते नजर आए। नगर निगम के अभियंताओं ने टाटा पावर की टीम को बुलाकर तार जुड़वाए। इसके बाद चौपाटी की बंद पड़ी हैरिटेज लाइटें जल उठीं। नगर निगम ने नवम्बर 2019 में चौपाटी पर लाइटों के लिए दो विद्युत कनेक्शन ले लिए,मीटर भी लग गए लेकिन स्मार्ट सिटी व नगर निगम अभियंता के 11 महीनें बाद भी लाईनों को जोडऩे के लिए केबल ही नही डालवा सके। करीब एक साल से बिना लाइटों के जले ही नगर निगम केवल मीटर लगने का हजारों रुपए का बिल भरता रहा और चौपाटी पर अंधेरा पसरा रहा। राजस्थान पत्रिका ने मंगलवार के अंक में इस गड़बडी का खुलासा किया था।

वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए गेट

चौपाटी पर बैखौफ वाहन दौड़ा रहे लोगों को रोकने के लिए गेट लगाए जाएंगे। रीजनल कॉलेज चौपाटी की तरह ही इस चौपाटी पर गेट लगाए जाएंगे। फिलहाल पाइप लगाकर वाहनों की आवाजाही रोकी जाएगी।

एसडीएम ने किया निरीक्षण

जिला कलक्टर ने भी स्मार्ट सिटी अभियंताओं को पुष्कर रोड चौपाटी की बदहाली दूर करने के निर्देश सोमवार को दिए थे। वही मंगलवार को एसडीएम अवधेश मीणा ने भी चौपाटी पर चले रहे कार्यों का निरीक्षण किया। एसडीएम को इस कार्य के लिए कलक्टर ने नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। स्मार्ट सिटी के तहत करीब 10 करोड़ 90 लाख खर्च कर 2 किमी लम्बी चौपाटी बनाई गई है।

‘स्मार्ट’अभियंताओं को केवल लाइट खरीद से मतलब
स्मार्ट सिटी के अभियंताओं ने डेढ़ साल पूर्व करोड़ों रुपए खर्च कर हैरिटेज लाइटें खरीद कर आनासागर के किनारे चौपाटी पर लगवा दीं लेकिन लाइटें एक साल से जली ही नहीं। इस ओर अभियंताओं ने देखना ही मुनासिब नहीं समझा। इनका गारंटी पीरियड भी निकल रहा है । कई लाइटें टूट चुकी हैं तो कई बिना जले ही खराब हो गई है,कुछ में पानी भरा हुआ है। जब लाईटें जली ही नहीं तो अभियंताओं ने प्रोजेक्ट को ही रिकॉर्ड में कम्पलीट कैसे बता दिया।

readmore:कलक्टर ने दिए डिमांड नोट में 40 फीसदी कटौती के निर्देश

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned