2019 में अजमेराइट्स को मिलेगा ये गिफ्ट, देखते ही बढ़ जाएंगी खुशियां

www.patrika.com/rajasthan-news

By: raktim tiwari

Published: 30 Dec 2018, 05:21 PM IST

अजमेर.

नया साल शहरवासियों के लिए नई सौगात लाएगा। शास्त्री नगर-लोहागल क्षेत्र में तैयार हो रहे नगर वन उद्यान में लोग सेहत का ख्याल रखने के अलावा सैर-सपाटा कर सकेंगे। साथ ही लोगों को प्रकृति को समझने और मनोरंजन का अवसर मिलेगा।

यूं तो अजमेर हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर रहा है। लेकिन अन्य शहरों की तरह यहां प्राकृतिक वन उद्यान की कमी हमेशा महसूस हुई। यहां बरसों से सुभाष उद्यान, फायसागर, बारादरी जैसे ही हरियाली के पॉइन्ट हैं। जबकि यहां का संतुलित मौसम, हरियाली से भरपूर पहाडिय़ां मशहूर रहीं हैं। इस कमी को महसूस करते हुए शास्त्री नगर-लोहागल क्षेत्र में 75 हेक्टेयर भूमि पर नगर वन उद्यान बनाया जा रहा है। इसका काम 22 जून 2017 को प्रारंभ हुआ था। इस पर 1 करोड़ 75 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

पेड़ कराएंगे ठंडक का एहसास
नगर वन उद्यान सहित पहाडिय़ों में मिट्टी वाले क्षेत्रों में गूलर, पीपल, बड़, सरेश और पथरीली जमीन पर गर्मी को सहन करने वाले पौधे लगेंगे। यहां जल संरक्षण और अन्य सुविधाएं मुहैया होंगी। इसके अलावा जयपुर की तर्ज पर बड़े बबूल को पेड़ों का रूप दिया जाएगा ताकि इनसे हरियाली बनी रहे। यहां गुलाब,गैंदा, मोगरा, चम्पा-चमेली और अन्य फूलों के पौधे लगाए जाएंगे।

घूमे-फिरें या करें योग

उद्यान में लोग प्रकृति को निहारने, सैर-सपाटे के साथ-साथ योग, जॉगिंग कर सकेंगे। हरियाली युक्त क्षेत्र में लोगों को शुद्ध जलवायु और स्वच्छता का एहसास होगा। इसके अलावा कृत्रिम झरना, पौधों के लिए छोटा जलाशय भी बनाया गया है।

यह होंगे निर्माण

नगर वन उद्यान में वॉक-वे, दो व्यू पॉइन्ट, बायो टॉयलेट, चिल्ड्रन्स पार्क, नवगृह, योग वाटिका बनेगी। इसके अलावा साइकिल चलाने के लिए ट्रेक होगा। पहाडिय़ों का पानी एकत्रित करने के लिए भूमिगत टैंक, स्मृति वन बनेगा। इसके मुख्य द्वार पर पत्थरों से नाम लिखा जाएगा। यह दूर से ही लोगों को नजर आएगा।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned