Cold Ajmer: जनवरी में कड़ाके की ठंड, सिहरा रही शीतलहर

लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। सूरज निकलने के बाद भी ठंडक कायम है। धूप में धीरे-धीरे तीखापन बढ़ रहा है। मगर गलन ने चैन नहीं लेने दिया है।

By: raktim tiwari

Published: 12 Jan 2021, 09:26 AM IST

अजमेर.

पौष में सर्दी की रंगत कायम है। मंगलवार को सुबह कड़ाके की ठंडक कायम है। जमीन पर ओस और गलन नजर आई। सर्द हवा ने सिहराए रखा। अलबत्ता धूप में तीखापन है। न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री रहा। सोमवार के मुकाबले पारे में 2.5 डिग्री की गिरावट हो गई।

कड़ाके की सर्दी ने सुबह से ही कंपकंपाए रखा। सुबह आसमान में धुंध और पेड़-पौधों-वाहनों पर हल्की ओस दिखाई दी। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। सूरज निकलने के बाद भी ठंडक कायम है। धूप में धीरे-धीरे तीखापन बढ़ रहा है। मगर गलन ने चैन नहीं लेने दिया है। रात के तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट बनी हुई है। अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री रहा।

1 जनवरी को था 6.6 डिग्री पारा
ग्लोबल वार्मिंग के चलते अजमेर में भी मौसम के हालात बदल रहे हैं। अब शहर कड़ाके की ठंड से कंपकंपाने लगा है। इस साल 1 जनवरी को तापमान 6.6 डिग्री रहा था। इससे पहले साल 2017 में 13 जनवरी अजमेर का सबसे सर्द दिन रहा था। इस दिन पारा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ 3.0 डिग्री पर पहुंच गया था।

बोले नेता: नहीं देंगे दल-बदलुओं और भागने वाले को टिकट

अजमेर. कांग्रेस पर्यवेक्षक हरिमोहन शर्मा ने कहा कि दल-बदलुओं और पैसे की चमक में खुद को बेचने वाले को निकाय चुनाव में टिकट नहीं मिलेगा। कांग्रेस के कर्मठ-निष्ठावान कार्यकर्ताओं और युवाओं को अवसर दिया जाएगा। ताकि निकायों में कांग्रेस के बोर्ड बन सकें। शर्मा ने अजमेर क्लब में पत्रकार वार्ता में यह बात कही।
तीस साल से नगर निगम में कांग्रेस का बोर्ड नहीं बनने पर शर्मा ने चिंता जताई। उन्होंने 'गुटबाजीÓ शब्द का प्रयोग किए बगैर कहा कि अजमेर के नेताओं और स्थानीय नेतृत्व को सोचना चाहिए कि आखिर कमी कहां छूट रही है। कांग्रेस का स्वाधीनता आंदोलन से देश के विकास में योगदान रहा है। दल-बदलुओं, पैसे की चमक में खोने और कुर्सी के प्रति मोह रखने वालों को निकाय चुनाव में तवज्जो नहीं मिलेगी।पार्टी के प्रति सच्ची निष्ठा, रीति-नीति पर चलने और सकारात्मक सोच रखने वाले कार्यकर्ताओं और युवाओं को अवसर देने के पक्षधर हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned