coldness: कड़ाके की सर्दी में लिपटा अजमेर, कंपकंपा रही शीतलहर

सूरज ने दर्शन दिए लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली। बर्फीली हवा से बचने के लिए लोगों का वक्त धूप में ही बीत रहा है।

By: raktim tiwari

Published: 13 Jan 2021, 09:58 AM IST

अजमेर.

मरुधरा जनवरी के पहले पखवाड़े में कड़ाके की सर्दी से ठिठुर रही है। हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बर्फबारी और देश के कई हिस्सों में बरसात के कारण मौसम बदला हुआ है। बुधवार सुबह से बर्फीली हवा कंपकंपाए रही है। सुर्ख धूप खिली लेकिन बर्फीली हवा से राहत नहीं मिली है। न्यूतनम तापमान 4.0 डिग्री रहा। मंगलवार के मुकाबले तापमान में 0.4 डिग्री की गिरावट आ गई।

शीतलहर ने लोगों को सुबह से धुजा दिया। सूरज ने दर्शन दिए लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली। बर्फीली हवा से बचने के लिए लोगों का वक्त धूप में ही बीत रहा है। घरों-दफ्तरों में गलन जमकर परेशान कर रही है। बर्फीली हवा से बचने के लिए लोग सुबह सड़कों के किनारे अलाव जलाकर बैठे दिखे। घरों में भी रूम हीटर जलाने पड़े हैं। अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री रहा।

रहा साल का सबसे ठंडा दिन
ग्लोबल वार्मिंग के चलते अजमेर में भी मौसम के हालात बदल रहे हैं। अब शहर कड़ाके की ठंड से कंपकंपाने लगा है। 4.4 डिग्री के साथ 12 जनवरी साल का सबसे ठंडा दिन रहा। इससे पहले 1 जनवरी को तापमान 6.6 डिग्री रहा था।

पिछले दिनों में तापमान (अधिकतम-न्यूनतम)

9 जनवरी: 15.0, 13.3
10 जनवरी: 22.2,11.6
11 जनवरी: 21.6, 9.5
12 जनवरी: 23.0, 4.4

कांग्रेस: जो नेता करेंगे पैरवी, उन्हें जिताना पड़ेगा प्रत्याशी को....

कांग्रेस के स्थानीय नेता जुटे पैनल बनाने में।

अजमेर. नगर निगम के 80 वार्डों में चुनाव के लिए कांग्रेस के स्थानीय नेता पैनल बनाने में जुटे हैं। अंतिम पैनल को दोनों विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के पैनल से मिलान कर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष और पर्यवेक्षक हरिमोहन शर्मा और जिला प्रभारी हाकम अली खान के सौंपा जाएगा।

पिछले एक सप्ताह से शहर कांग्रेस कार्यालय समेत अजमेर क्लब में निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन, अजमेर उत्तर से विधानसभा प्रत्याशी महेंद्र सिंह रलावता सहित अन्य नेताओं समक्ष कार्यकर्ताओं ने दावेदारी पेश की। कांग्रेस को 800 से ज्यादा लोगों ने आवेदन एवं बायोडाटा दिए हैं। इनकी स्क्रूटनी और सूचीबद्ध का काम जारी है।

जिताने की जिम्मेदारी भी नेता की...
जो कांग्रेस नेता जिस वार्ड में टिकट की मांग करेगा प्रत्याशी को जिताने का दायित्व भी उसका होगा। सिफारिश करने वाले की भावी राजनीति प्रत्याशी की जीत पर निर्भर करेगी। पैनल में जिताऊ एवं टिकाऊ तथा प्रलोभन से दूर रहने वाले दावेदारों पर फोकस किया गया है।

डीसीसी को नहीं मिले पैनल
कई आवेदकों ने शहर कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन से चर्चा की। शहर कांग्रेस को प्राप्त हुए आवेदनों की छंटनी और पैनल बनाए जा रहे हैं। हालांकि दोनों विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों एवं शहर के नेताओं ने डीसीसी को पैनल उपलब्ध नहीं कराए हैं। बुधवार शाम तक सभीनेताओं एवं प्रत्याशियों को पैनल सौंपने हैं।

पैराशूटर को नहीं तवज्जो
दावेदार ने जिस वार्ड से आवेदन किया है, उसे प्राथमिकता दी जाएगी। कोशिश होगी कि कहीं पैराशूटर प्रत्याशी नहीं हो। इससे कांग्रेस की गुटबाजी परम्परा पर कुछ अंकुश लगेगा। इस बार कांग्रेस चुनाव के लिए पृथक ऑब्जर्वर भी भेजेगी। कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी अजय माकन, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा इसका फैसला करेंगे।

टिकट के लिए लगाया दमखम
टिकट के दावेदार ने शहर कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष नसीम अख्तर इंसाफ, उत्तर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी महेंद्र सिंह रलावता दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी हेमंत भाटी ,पूर्व विधायक डॉ राजकुमार जयपाल, डॉ श्री गोपाल बाहेती ,पूर्व मेयर कमल बाकोलिया सहित अन्य नेताओं के संपर्क में है। कुछ दावेदार प्रदेश नेतृत्व के संपर्क में है।


उत्तर कुंजियों पर आपत्ति देने में जुटे अभ्यर्थी

अजमेर. अभ्यर्थी बुधवार से प्राध्यापक (विद्यालय) संस्कृत शिक्षा विभाग परीक्षा - 2020 के तहत विषयवार जारी उत्तरकुंजी पर आपत्ति देने में जुट गए हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सामान्य ज्ञान, राजनीति विज्ञान, गणित, अर्थशास्त्र, धर्मशास्त्र, ज्योतिषशास्त्र, यजुर्वेद, सामान्य दर्शन, जैन दर्शन एवं न्याय दर्शन की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर जारी की है। उप सचिव एस.एन. शर्मा ने बताया कि आयोग ने 14 से 18 दिसंबर तक परीक्षा कराई थी। अभ्यर्थी। विषयवार 15 जनवरी को रात्रि 12 बजे तक आपत्ति दे सकेंगे। आपत्तियां आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध मॉडल प्रश्न पत्र और प्रामाणिक पुस्तकों के प्रमाण के अनुसार देनी होंगी। ऑफलाइन आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएंगी।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned