scriptकलक्टर ने किया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण | Collector inspected urban primary health centers | Patrika News

कलक्टर ने किया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण

locationअजमेरPublished: Jul 14, 2020 09:15:19 pm

Submitted by:

bhupendra singh

कोरोना टेस्ट बढ़ाने के दिए निर्देश

scary medical conditions: 179 corona suspect found in jabalpur

scary medical conditions: 179 corona suspect found in jabalpur

अजमेर.जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अजमेर जिले में ज्यादा से ज्यादा कोरोना सैम्पलिंग कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि बिना लक्षण वाले तथा कम लक्षण वाले कोरोना पॉजीटिव मरीजों को उनके घर पर ही आइसोलेट किया जाए। इसके साथ ही बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना जांच की जाए।
जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मंगलवार को अजमेर शहर में रामनगर, वैशालीनगर, पंचशील तथा कस्तूरबा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन केन्द्रों पर किए जा रहे कोरोना टेस्टों के बारें में जानकारी ली तथा सैम्पलिंग के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों की समीक्षा की।
जिला कलक्टर राजपुरोहित ने प्रत्येक शहरी डिस्पेंसरी पर न्यूनतम 100 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आउटडोर में इन्फ लुएन्जा लाईक इलनेस वाले मरीजों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य रूप से करवाया जाए। इसके अलावा इन डिस्पेंसरी के कार्यक्षेत्र के दुकानदारों, ठेले वालों, सब्जी विक्रेताओं जैसे अधिक व्यक्तियों से मिलने वालों से समझाईश कर कोरोना टेस्ट करवाएं। सेम्पल लेने से पूर्व व्यक्ति का पंजीकरण अवश्य किया जाए। बिना लक्षणों वाले मरीजों को चिकित्सकीय सलाह के अनुसार घर पर ही आइसोलेट किया जाएगा। गम्भीर तथा विशेष लाक्षणिक मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।
उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि स्क्रीनिंग व्यवस्था को जारी रखा जाए। चिकित्सा विभाग की टीमें पूरी गंभीरता के साथ अपना काम करें। जहां भी किसी तरह का संदिग्ध मरीज पाया जाता है। उसका टेस्ट किया जाए। इस संबंध में आईसीएमआर तथा राज्य सरकार के निर्देशों की पालना की जाए।
सीएमएचओ डॉ.के.के. सोनी ने बताया कि अजमेर जिले में लगातार स्क्रीनिंग का कार्य जारी है। विभाग निर्देशों के अनुसार सैम्पलिंग,टेस्ट तथा स्क्रीनिंग कर रहा है। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एस. जोधा सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो