scriptकलक्टर ने किया बांडी नदी का मौका निरीक्षण,एडीए ने सर्वे के लिए जारी किया यूओ नोट | Collector inspects of Bandi river, ADA issued UO note for surv | Patrika News

कलक्टर ने किया बांडी नदी का मौका निरीक्षण,एडीए ने सर्वे के लिए जारी किया यूओ नोट

locationअजमेरPublished: Sep 03, 2020 10:48:03 pm

Submitted by:

bhupendra singh

बांडी नदी के लिए बनाया जाएगा विस्तृत प्लानहटाए जाएंगे अतिक्रमण
बांडी नदी की हो रही मौत

On Betwa river spurt, Mungaoli road remains closed

On Betwa river spurt, Mungaoli road remains closed

अजमेर.एतिहासिक अनासागर anasagar lake को फायसागर foysagar से जोडऩे वाली बांडी नदी Bandi river के उद्धार के आसार बनते नजर आ रहे हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला कलक्टर Collector एंव अजमेर विकास प्राधिकरण ada के अध्यक्ष प्रकाश पुरोहित ने गुरुवार शाम प्राधिकरण के अभियंताओं साथ बांडी नदी का मौका निरीक्षण inspects किया तथा अभियंताओं को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने पुष्कर रोड बांडी नदी पुल से निरीक्षण चालू किया। इसके बाद वे रामनगर, ज्ञान विहार,आर.के.पुरम तथा फायसागर क्षेत्र में भी निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होनें अभियंताओं से अतिक्रमण के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। बांडी नदी का एरिया वार्ड नम्बर 1 में सिटी के तहत एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एबीडी) के तहत आता है। इसे स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जा सकता है। कलक्टर ने बांडी नदी से बबूल हटाने तथा नदी की दीवारों की मरम्मत के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने उन सभी जगहों का निरीक्षण किया जिनके फोटो पत्रिका ने प्रकाशित की थी।
9 को पेश करनी है सर्वे रिपोर्ट
अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त रेणु जयपाल ने गुरुवार को प्राधिकरण तहसीलदार को बांडी नदी में हुए अतिक्रमण तथा अवैध निर्माण को हटाने के लिए गुरुवार को यूओ नोट UO note जारी कर दिया। अतिक्रमण हटाने के लिए सर्वे रिर्पोट 9 सितम्बर तक प्रस्तुत करनी होगी। बोराज में सर्वाधिक 31, कोटड़ा में 10 तथा हाथीखेड़ा में 7 लोगों ने अतिक्रमण कर पक्के मकान, दुकान,फैक्ट्री, गोदाम,बाड़ा, बाउंड्रीवाल का निर्माण कर अवैध कब्जा कर रखा है। बांडी नदी फॉयसागर से आनासागर तक प्रवाहित होती है जिसमें ग्राम हाथीखेड़ा,बोराज,कोटड़ा एवं थोक तेलियान की भूमि आती है। नदी के दोनों तरफ खेत एवं आबादी बस गई है। अधिकतर अतिक्रमण बोराज,हाथीखेड़ा,कोटड़ा,आर.के.पुरम तथा ज्ञान विहार में हुए हैं।
संगठित भू-माफिया कर रहा कब्जा
बांडी नदी की जमीन को संगठित भू-माफिया गिरोह लगतार कब्जा कर रहा है। इसमें सफेद पोश भी शामिल हैं। सिविल लाइन में रहने वाला व्यक्ति भी बांडी नदी में कब्जा कर रहा है तो कांकरदा भूड़ाबाय तथा घूघरा में रहने वाले लोग भी बांडी नदी की जमीन कब्जाने में लगे हुए हैं। बड़े पैमाने पर भू-माफिया ने अतिक्रमण कर भूखंड बेच दिए तथा मकान,गोदाम व फैक्ट्री का निर्माण कर नियमन भी करवाए अवैध निर्माण कर लिए गए। 17 अतिक्रमी आर.के.पुरम के निवासी है जबकि 13 अज्ञात सहित अन्य अतिक्रमी शास्त्री नगर, केसरगंज,नया बाजार सहित शहर के दूसरे क्षेत्र के निवासी हैं लेकिन उन्होनें हाथीखेड़ा, बोराज, डिफेंस कॉलोनी, कोटड़ा व ज्ञान विहार में नदी की भूमि पर अवैध रूप से निर्माण कर लिए है।
readmore:

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो