College Admission: बनना है कॉलेजिएट तो भरें फॉर्म, 28 से शुरू होंगे एडमिशन

कॉलेज शिक्षा निदेशालय जारी कर चुका है कार्यक्रम।

By: raktim tiwari

Published: 27 Jul 2020, 07:15 AM IST

अजमेर.

राज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में प्रथम वर्ष के दाखिलों की दौड़ शुरू होने वाली है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। ऑनलाइन फॉर्म 28 जुलाई से भरने प्रारंभ होंगे। विद्यार्थी 11 अगस्त तक फॉर्म भर सकेंगे।

स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध में ऑनलाइन फार्म भरवाए जाते हैं। सत्र 2020-21 में भी कला, वाणिज्य, विज्ञान, लॉ, प्रबंधन और अन्य संकाय में प्रवेश होने हैं। कोरोना संक्रमण के चलते केंद्र और राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय एवं कॉलेज बंद हैं।

यह होगा प्रवेश कार्यक्रम (निदेशालय के अनुसार)
ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि-28 जुलाई
फार्म भरने की अंतिम तिथि 11 अगस्त
कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म का सत्यापन-14 अगस्त
अंतिम वरीयता सूची और प्रतीक्षा सूची-17 अगस्त
ई-मित्र पर फीस जमा कराने की अंतिम तिथि-22 अगस्त
प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची-25 अगस्त
वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन-27 अगस्त
कॉलेज में नियमित पढ़ाई-29 अगस्त
श्रेणीवार रिक्त सीट के लिए ऑनलाइन फार्म-26 अगस्त
रिक्त सीट के ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि-1 सितंबर

यह है प्रवेश योग्यता
बीए-बीकॉम प्रथम वर्ष कला अैार वाणिज्य संकाय में पास कोर्स में प्रवेश के लिए 45 प्रतिशत और बीएससी प्रथम वर्ष विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए 48 प्रतिशत अंक आवश्यक है। निदेशक संदेश नायक के अनुसार कोविड-19 के चलते विद्यार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच स्थिति सामान्य होने पर की जाएगी।

मंदिरों की पवित्र मिट्टी और जल अयोध्या रवाना

अजमेर. अयोध्या में श्री राममंदिर शिलान्यास के लिए तीर्थनगरी पुष्कर सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों की पवित्र मिट्टी और जल अयोध्या रवाना किया गया। सीताराम मंदिर बजरंगगढ़ में मंत्रोच्चार से पूजा अर्चना की गई।

विश्व हिन्दू परिषद के तत्वावधान में तीर्थराज पुष्कर, नारेली तीर्थ, ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम, चामुंडा माता मंदिर, दाहरसेन स्मारक, अविनाश विद्यालय, शिव मंदिर नगरा, बालाजी मंदिर, सुभाष नगर, लाल जैन मन्दिर मदार की पवित्र मिट्टी और जल एकत्रित किया गया। रविवार को सीताराम मन्दिर के महंत सत्यनारायण दास महाराज, नृसिंह मन्दिर के पूज्य महंत श्याम सुंदर शरण देवाचार्य, प्रांतीय अधिकारी लेखराज सिंह राठौड़ ने पूजा-अर्चना की। आचार्य द्वारका पंडित ने मंत्रोच्चार से पूजन कराया। विहीप अजमेर के विभाग मंत्री शशिप्रकाश इन्दोरिया ने बताया की सभी पवित्र कलशों की केंद्रीय मंत्री धर्मनारायण, केंद्रीय मंत्री उमाशंकर के सानिध्य में शोभायात्रा निकाली गई।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned