scriptCollege Admission: 3 दिसंबर से भरें पीजी प्रीवियस के ऑनलाइन फॉर्म | College Admission: PG previous online form start from 3rd december | Patrika News

College Admission: 3 दिसंबर से भरें पीजी प्रीवियस के ऑनलाइन फॉर्म

locationअजमेरPublished: Nov 28, 2020 10:54:51 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध के ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। निदेशालय ने जारी किया कार्यक्रम

PG courses admission

PG courses admission

अजमेर. सरकारी कॉलेज में स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध (पीजी प्रीवियस) विषयों में दाखिलों के ऑनलाइन फॉर्म 3 दिसंबर से भरने शुरू होंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है।

विद्यार्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच कोविड-19 निर्देशों की पालना के तहत होगी। मास्क और सेनेटाइजेशन का ख्याल रखना जरूरी होगा। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार दाखिलों में विलंब हुआ है।
यह होंगी तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत-3 दिसंबर
आवेदन भरने की अंतिम तिथि-17 दिसंबर
कॉलेज में फॉर्म का ऑनलाइन सत्यापन-19 दिसंबर
अंतरिम वरीयता और प्रतीक्षा सूची-21 दिसंबर
विद्यार्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच-28 दिसंबर
ई-मित्र पर फीस-29 दिसंबर
प्रथम सूची और शिक्षण कार्य-30 दिसंबर
किसी को नहीं परवाह, बिना नैक ग्रेडिंग दौड़ रहे तीन कॉलेज

अजमेर. लॉ, श्रमजीवी और राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज अब तक राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की ग्रेडिंग से महरूम है। तीनों कॉलेज में पर्याप्त संसाधन और शिक्षकों की कमी है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय और सरकार भी इनकी ग्रेडिंग को लेकर गंभीर नहीं है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी 2014-15 में देश के सभी केंद्रीय, राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों, कॉलेज के लिए नैक ग्रेडिंग कराना अनिवार्य कर चुके हैं। शहर के लॉ कॉलेज, श्रमजीवी और राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज के पास नैक ग्रेडिंग नहीं है। इनमें से श्रमजीवी और संस्कृत कॉलेज तो संसाधनों और शिक्षकों की कमी से परेशान है। लॉ कॉलेज में शिक्षक हैं, लेकिन संसाधन पर्याप्त नहीं है।
संस्कृत कॉलेज की दिक्कतें
लोहागल रोड स्थित संस्कृत कॉलेज को पिछले 20-22 साल में ग्रेडिंग कभी नहीं मिली। कॉलेज का 6.5 करोड़ की लागत से नया भवन पिछले साल ही बना है। भवन में खेलकूद सविधाएं, कैफेटेरिया जैसी सुविधाएं नहीं है। अलबत्ता सेमिनार कक्ष, स्टाफ रूम, पार्र्किंग और अन्य संसाधन जरूर जुटाए गए हैं। कॉलेज में शिक्षक और विद्यार्थी भी गिनती लायक हैं। लिहाजा कॉलेज और सरकार ने कभी नैक टीम बुलाना उचित नहीं समझा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो