scriptGood News : अब College students कर सकेंगे यू ट्यूब से भी पढ़ाई | College students will be able to study from YouTube | Patrika News

Good News : अब College students कर सकेंगे यू ट्यूब से भी पढ़ाई

locationअजमेरPublished: Jan 20, 2020 03:55:16 pm

Submitted by:

Preeti

अब कॉलेज के विद्यार्थी यू ट्यूब के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे
राजकीय महाविद्यालय के तीन सहायक आचार्य चयनित

Good News : अब College students  कर सकेंगे यू ट्यूब से भी पढ़ाई

Good News : अब College students कर सकेंगे यू ट्यूब से भी पढ़ाई

अजमेर / मदनगंज-किशनगढ़ .अब कॉलेज के विद्यार्थी(College students) यू ट्यूब (you tube)के माध्यम से भी पढ़ाई (study)कर सकेंगे। कॉलेज (collage) शिक्षा निदेशालय के इनोवेशन सेल ने यह योजना लागू की है। इसके अंतर्गत राज्य के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों के सहायक आचार्य अपने लेक्चर रिकार्ड कर यू ट्यूब पर अपलोड करेंगे।
यह भी पढ़ें

Pulse polio campaign : हजारों मासूमों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की…..

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के तीन विषय राजनीति विज्ञान, इतिहास और लेखा एवं सांख्यिकी के सहायक आचार्य अपने लेक्चर रिकार्ड करवाएंगे। इन लेक्चर को यू ट्यूब पर अपलोड करवाए जाएंगे। इससे कॉलेज के विद्यार्थी यू ट्यूब के माध्यम से भी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

लॉ कॉलेज में 15 साल बाद बनेगा ये शानदार संयोग


मोबाइल में करेंगे रिकॉर्ड

इन व्याख्यानों को मोबाइल में रिकार्ड करना होगा। इसके बाद विषय विशेषज्ञ समिति इन व्याख्यानों की जांच करेगी। जांच में गुणवत्तापूर्ण पाए जाने पर इसे यू ट्यूब पर अपलोड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

पथ संचलन : अजमेरवासियों ने स्वागत में बिछाए पलक पांवड़े ,.जगह-जगह की पुष्प वर्षा


विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

इससे राजकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। विद्यार्थी यू ट्यूब पर अपने विषयों के चेक्चर सुनकर पढ़ाई कर सकेंगे और नोट्स बना सकेंगे।

कमी पूरी करने का प्रयास

राजकीय महाविद्यालयों मेें सहायक आचार्यों के कई पद रिक्त हैं। इन रिक्त पदों के कारण पढ़ाई का नुकसान होता है। इस कमी को दूर करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो