scriptकॉलेज में लगाए थे तीन सौ कम्प्यूटर, फिर यूं किया ऑनलाइन एग्जाम में फर्जीवाड़ा | Computer Attach with software in SSC online exam | Patrika News

कॉलेज में लगाए थे तीन सौ कम्प्यूटर, फिर यूं किया ऑनलाइन एग्जाम में फर्जीवाड़ा

locationअजमेरPublished: Mar 20, 2018 06:44:50 am

Submitted by:

raktim tiwari

पुलिस के आईटी एक्सपर्ट व साइक्लोन टीम मामले की गहनता से पड़ताल में जुटी है।

software use in computer

software use in computer

एसएससी परीक्षा में फर्जीवाड़े के मास्टर माइंड को क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने कोटा से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर लिया। आरोपित ने अजमेर स्थित मीरा कॉलेज में 300 कम्प्यूटर लगाए थे। कॉलेज संचालक की मिलीभगत से उसने कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर डाउन लोड कर फर्जीवाड़ा किया था। पुलिस ने उसको अदालत में पेश कर दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है।
थानाप्रभारी विजेन्द्र सिंह गिल ने बताया कि हरियाणा में यमुना नगर के गुरु अर्जुननगर निवासी भूपेन्द्र सिंह उर्फ भूप्पी पुत्र बचन सिंह ठाकुर को रविवार शाम को कोटा से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया गया।
आरोपित ने एसएससी की ऑन लाइन परीक्षा में नकल के लिए लोहागल रोड स्थित मीरा कॉलेज में मास्टर कम्प्यूटर को लेब के बजाए ऑफिस में लगाकर सॉफ्टवेयर डाउन लोड कर रखा था।
वहीं मास्टर कम्प्यूटर नेट व लेब से जुड़ा हुआ मिला। पुलिस को एसएससी परीक्षा में भी धांधली का अंदेशा है। फिलहाल पुलिस के सामने अजमेर में परीक्षा में फर्जीवाड़े का कोई मामला सामने नहीं आया है। पुलिस के आईटी एक्सपर्ट व साइक्लोन टीम मामले की गहनता से पड़ताल में जुटी है।
आईटी एक्सपर्ट है आरोपित

पुलिस पड़ताल में सामने आया कि भूपेन्द्र संस्थान में बतौर आईटी विशेषज्ञ के रूम में काम कर रहा था। वह सेंटर में कम्प्यूटर लगाने आया था। लेकिन संचालक हनुमान जाट ने उसे यहां काम लिए राजी कर लिया। भूपेन्द्र ने लेब कम्प्यूटर को मेन ऑफिस के कम्प्यूटर से जोड़ दिया। जबकि कम्प्यूटर लेब में लगाया जाना चाहिए थे।
आरोपित ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भी नकल करवाई थी। उसे कोटा पुलिस ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2017 में नकल करवाने के मामले में गिरफ्तार किया था। जबकि अजमेर में एक परीक्षा केन्द्र पर 4 से 8 मार्च तक हुई परीक्षा में भी नकल की बात सामने आई थी। मामले में आरोपित हनुमान भाकर व विकास ने गोपाल की मदद से लोहागल रोड स्थित मीरा आईटीआई में एसएससी का परीक्षा केन्द्र किराए पर लिया। आरोपितों ने कथिततौर पर आईटी एक्स्पर्ट भूप्पी उर्फ भूपेन्द्र, धर्मेन्द्र की मदद से कम्प्यूटर सेट में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लिया। इसके बाद नकल कराई गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो