कोरोना इफेक्ट : रेलवे में एक लाख 35 हजार पदों के लिए परीक्षा कार्यक्रम की तिथियों पर असमंजस

ढाई करोड़ अभ्यर्थियों को रेलवे में नौकरी के लिए करना होगा लंबा इंतजार, देश के कई बड़े शहरों में लॉकडाउन व सख्ती के चलते परीक्षा कार्यक्रम निरस्त होने की आशंका,रेल विभाग नहीं उठाना चाहता कोई खतरा

By: suresh bharti

Published: 06 Apr 2021, 12:07 AM IST

ajmer अजमेर. रेलवे में लिपिक वर्ग और ग्रुप डी भर्ती के लिए लगभग ढाई करोड़ अभ्यर्थियों का इंतजार लंबा हो सकता है। कोरोना की नई लहर और विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन से इन परीक्षा कार्यक्रम का बिगडऩा तय है। रेलवे में लगभग एक लाख 35 हजार पद पर भर्ती परीक्षा इसी साल ली जानी है, लेकिन कोरोना संक्रमण ने रेलवे भर्ती बोर्ड असमंजस की हालत में है।

लॉकडाउन और सख्त गाइडलाइन वजह

रेलवे में 35 हजार लिपिक वर्ग की भर्ती के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा पिछले तीन माह से चल रही है। इन परीक्षाओं का अंतिम चरण अप्रेल के अंत तक समाप्त हो जाएगा। इसके बाद ग्रुप डी के एक लाख पद पर लिखित परीक्षा आयोजित की जानी है। पूरे देश में कोरोना की नई लहर और विभिन्न राज्यों में लॉकडाउनऔर सख्त गाइडलाइन की वजह से इस परीक्षा को आयोजित करने में काफी समय लग सकता है।

लिपिक वर्ग की मुख्य परीक्षाओं पर असर

लिपिक वर्ग के 35 हजार पदों पर प्रारंभिक लिखित परीक्षा इसी माह के अंत तक समाप्त हो जाएगी। इसके बाद इसका परिणाम जारी किया जाएगा। भर्ती के लिए मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जानी है। यह परीक्षा ग्रुप डी लिखित परीक्षा के बाद होगी, लेकिन ग्रुप डी परीक्षा पर कोरोना के असर को देखते हुए लिपिक वर्ग की मुख्य लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। लिपिक वर्ग के लिए लगभग सवा करोड़ अभ्यर्थी और ग्रुप डी भर्ती के लिए भी पूरे देश में लगभग सवा करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कोरोना से बिगड़ते हालातों का देखते हुए रलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं किया है।

इनका कहना है

लिपिक वर्ग की मुख्य लिखित परीक्षा और ग्रुप डी लिखित परीक्षा का कार्यक्रम फिलहाल तय नहीं है। कोरोना के नए हालातों और विभिन्न राज्यों में लॉकडाऊन को देखते हुए परीक्षा कार्यक्रम पर असर पड़ सकता है।
के. आर. चौधरी, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned