कांग्रेस करेगी प्रत्येक मतदाता को छूने का प्रयास,आप भी पढ़ें उपचुनाव के लिए क्या है कांग्रेस की रणनीति

अजमेर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने संगठन स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

By: सोनम

Published: 04 Jan 2018, 03:40 PM IST

अजमेर .अजमेर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने संगठन स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मेरा बूथ मेरा गौरव अभियान से उत्साहित पार्टी अब वार्डों में डोर टू डोर संपर्क की योजना पर अमल करेगी। संगठन स्तर पर इसका खाका तैयार कर लिया गया है। खास बात यह है कि कार्यकर्ताओं को सौंपे गए दायित्व की जवाबदेही होगी। वह प्रतिदिन कितने घरों तक पहुंचे और कितने लोगों से जनसंपर्क किया इसका भी मूल्यांकन किया जाएगा। संबंधित क्षेत्र के प्रभारी इसकी रिपोर्ट भी तैयार करेंगे।

 

राजनीतिक जानकारों के अनुसार कांग्रेस अब वार्डवार प्रत्येक मतदाता को छूने का प्रयास करेगी। इसके लिए वार्ड वार दोनों विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं को दायित्व सौंपा जाएगा। इसके तहत वह प्रत्येक घर में जनसंपर्क कर परिवार की सूची का मिलान करेंगे। मतदाता की अजमेर में उपस्थिति या नौकरी पर बाहर होने की स्थिति में उसका नाम भी नोट किया जाएगा। संगठन के पदाधिकारियों का मानना है कि इस प्रकार मैन टू मैन संपर्क करने से फर्जी मतदान पर अंकुश लग सकेगा। ऐसे बाहर रहने वाले मतदाता चिन्हित हो सकेंगे और उनके स्थान पर कोई फर्जी मतदान नहीं कर सकेगा।

 

जानकारों का कहना है कि पार्टी चुनाव को लेकर गंभीर है। कार्यकर्ताओं के कामों का मूल्यांकन क्षेत्र के वार्ड प्रभारी व उसके बाद विधानसभावार प्रभारी कार्यकर्ताओं के कार्य की समीक्षा करेंगे। कहीं ऐसा लगता है कि जनसंपर्क में कमी है तो वहां अतिरिक्त दल भी उनकी मदद में भेजा जाएगा। पार्टी का मानना है कि वार्ड वार सभी मकानों में रहने वाले लोगों को चिन्हित किया जाएगा। सरकारी बीएलओ से भी क्रॉस लिस्ट मिलान की जाएगी।

 

शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि पार्टी का मेरा बूथ मेरा गौरव अभियान पूरा हो चुका है। अब इस संबंध में जन संपर्क कर संगठन की जवाबदेही को पूरा किया जाएगा। जैन ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में अपना खाता खोलने में सफल होगी।

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned