script

धौलपुर को कृष्णा सर्किट से जोडऩे का मामला सदन में उठा

locationअजमेरPublished: Feb 26, 2021 12:09:39 am

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

धौलपुर विधायक शोभारानी कुशवाह ने विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव नियम 50 के तहत धौलपुर के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग मचकुंड धाम धौलपुर को कृष्णा सर्किट में जुड़वाने की मांग विधान सभा में उठाई।

धौलपुर को कृष्णा सर्किट से जोडऩे का मामला सदन में उठा

धौलपुर को कृष्णा सर्किट से जोडऩे का मामला सदन में उठा

धौलपुर. धौलपुर विधायक शोभारानी कुशवाह ने विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव नियम 50 के तहत धौलपुर के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग मचकुंड धाम धौलपुर को कृष्णा सर्किट में जुड़वाने की मांग विधान सभा में उठाई। उन्होंने विधान सभा में कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से स्वदेश दर्शन योजना के तहत श्री कृष्णा सर्किट विकसित किया जा रहा है, जिसमें भगवान श्री कृष्ण की लीला स्थलियों को जोड़ा जा रहा है।
मचकुण्ड धाम धौलपुर में भगवान श्री कृष्ण ने अपनी रणछोड़ लीला भी की थी। जिसके तहत कालयवन दैत्यवध को महाराज मुचुकुंद द्वारा सुनिश्चित कर इसी मचकुण्ड धाम में भगवान रणछोड़ ने महाराज मुचुकुन्द के साथ मिलकर यज्ञ सम्पन्न किया। इसके बाद द्वारका गमन किया। श्री कृष्ण भगवान के अनेक नाम में से एक नाम रणछोड़ इसी पुण्यधरा तक ही रहा।
इस कारण भगवान की इस प्रमुख रणछोड़ लीला को समस्त कृष्ण भक्तों के समक्ष लाकर इस श्री कृष्णा सर्किट की उपादेयता को सिद्ध करते हुए मचकुण्ड धाम को श्री कृष्णा सर्किट में शामिल किया जाए। विधान सभा में धौलपुर को कृष्णा सर्किट में जोडऩे की मांग विधान सभा में उठाने पर श्री रणछोड़ भगवान मचकुंड धाम संघर्ष समिति ने इसे धौलपुर के लोगों की जीत बताया है। विधायक शोभारानी कुशवाह को धन्यवाद व्यक्त किया।

ट्रेंडिंग वीडियो