scriptसामान की कमी बताकर नही कर रहे कनेक्शन,  एमडी के निरीक्षण में हुआ खुलासा | Connection is not being done by stating lack of goods, disclosed in MD | Patrika News

सामान की कमी बताकर नही कर रहे कनेक्शन,  एमडी के निरीक्षण में हुआ खुलासा

locationअजमेरPublished: May 24, 2022 10:18:12 pm

Submitted by:

bhupendra singh

अजमेर डिस्कॉम पर पड़ रहा है वित्तीय भार
सुधार के लिए निर्दश जारी

Ajmer discom

ajmer discom

भूपेन्द्र सिंह

सामान उपलब्ध होने के बावजूद अभियंताओं द्वारा कमी बताकर आमजन के विद्वुत सम्बन्धी काम अटकाए जा रहे हैं। यह खुलासा हुआ है डिस्कॉम के विभिन्न उपखण्ड के निरीक्षण के दौरान। इस दौरान यह पाया गया है कि उपखंडों , वृत्त भंडार में सामग्री जिनमें पोल, कन्डक्टर, ट्रॉसफार्मर, मीटर आदि उपलब्ध होने पर भी उपखण्ड अधिकारियों सामान की कमी बताते हुए विद्युत संबंध जारी नहीं होने और विद्युत लाईन समय पर नहीं खींचने की सूचना दी गई। इसके अलावा अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध होते हुए भी अनावश्यक रूप से गैर वाजिब मांग भेजकर अजमेर डिस्कॉम पर अनावश्यक वित्तीय भार डाला जाता है। इससे सामान का दुरूपयोग होने की संभावना बनी रहती है। यह गंभीर है।
यह दिए निर्देश

अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने ने उचित सामग्री प्रबंधन और उपखण्डवार सामान / सामग्री की उपलब्धता के बारे में सहायक भंडार नियंत्रक अधिशाषी अभियंता एवं संभागीय मुख्य अभियंता को जिम्मेदारियां देते हुए पाबंद किया है।
सहायक भंडार नियंत्रक
सभी सहायक भंडार नियंत्रक को सहायक एवं अधिशाषी अभियंता से वास्तविक सामान की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सामान की व्यवस्था करनी होगी। सहायक मंडार नियंत्रक सप्ताह में दो बार प्रत्येक उपखण्ड की सामान की आवश्यकता के बारे में अपने जिले के सभी अधिशाषी अभियंता से सामान की उपलब्धता के बारे में वार्ता कर सभी उपखण्डों में जरूरी सामान की व्यवस्था करनी होगी। यदि जरूरी सामान नहीं है तो सामान की व्यवस्था के लिए इसकी जानकारी उप भंडार नियंत्रक, अधीक्षण अभियंता को देनी होगी।
अधिशाषी अभियंता
डिस्कॉम ने सभी अधिशाषी अभियंता को उपखण्डों का प्रति सप्ताह दौरा करने , सामान की उपलब्धता तथा प्राप्त सामग्री के अनुपातिक फील्ड में प्रगति को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। सभी अधिशाषी अभियंता वास्तविक आवश्यकता के आधार पर सप्ताह में कम से कम दो बार प्रत्येक उपखण्ड की आवश्यकता को संबंधित एसीओएस से वार्ता कर स्टोर में सामग्री की उपलब्धता तय करनी होगी। सभी अधिशाषी अभियंता अपने अधीन उपखण्डों में सामग्री की उपलब्धता की सप्ताहिक रिपोर्ट, संभागीय मुख्य अभियंता को भेजनी होगी।
संभागीय मुख्य अभियंता
सभी संभागीय मुख्य अभियंता आवश्यकता का मूल्यांकन कर जिलेवार सामग्री का पद्रह दिन का ब्यौरा एमडी को भेजेंगे। डिस्कॉम की प्रदार्थ प्रबन्धन विंग के अधिकारी डिस्कॉम में वास्तविक आवश्यकता अनुरूप सामग्री जिनमें पोल,कन्डक्टर ट्रॉसफार्मर मीटर आदि खरीदे जा सकें एवं डिस्कॉम पर अनावश्यक वित्तीय भार नहीं पडे।
इनका कहना है
डिस्कॉम के संसाधनों का दुरूपयोग नहीं हो सके और जरूरी सामान की उपलब्धता भी बनी रहें जिससे उपभोक्ताओं के कार्य समय पर पूरे किए जा सकें। इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। इसकी गंभीरता से सभी को पालना करनी होगी।
एन.एस.निर्वाण, प्रबन्ध निदेशक, अजमेर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो