scriptGYM : ठेकेदार ने बरती ढिलाई तो लोगों ने पार्क में खुद लगा ली जिम | Contractor work slow down so people took the gym themselves | Patrika News

GYM : ठेकेदार ने बरती ढिलाई तो लोगों ने पार्क में खुद लगा ली जिम

locationअजमेरPublished: Jul 22, 2019 01:33:05 pm

Submitted by:

Preeti

ZYM : स्मार्ट सिटी (smart city) के तहत शहर के पार्कों का विकास किस तरह से हो रहा है इसका नमूना स्टेशन रोड स्थित मोइनिया इस्लामिया स्कूल के खेल मैदान को देख कर लगाया जा सकता है।

Contractor work  slow down so people took the gym themselves

GYM : ठेकेदार ने बरती ढिलाई तो लोगों ने पार्क में खुद लगा ली जिम

अजमेर. स्मार्ट सिटी (smart city) के तहत शहर के पार्कों का विकास किस तरह से हो रहा है इसका नमूना स्टेशन रोड स्थित मोइनिया इस्लामिया स्कूल (Moinia Islamia School) के खेल मैदान को देख कर लगाया जा सकता है। पत्रिका टीम (patrika team ) ने शहर में स्मार्ट सिटी के तहत पार्क park विकास कार्यों का जायजा लिया तो सामने आया कि मोइनिया इस्लामिया स्कूल में न हरियाली विकसित हुई और न ही झूले लगे। गिनती के दो-तीन लगाए गए झूले टूटे पड़े हुए हैं। यहां एक व्यक्ति स्कूल की बिजली से ही झूले की वेल्डिंग करता नजर आया। मैदान में लाइटें तो लगी है लेकिन केबल नदारद है। स्कूल मैदान की दीवारों पर रंगरोगन भी नहीं है। जबकि ठेकेदार ने पेनल्टी से बचने के लिए कार्य पूरा होने का दावा किया है।
यह भी पढ़ें

Smart City: कार्यों की बढ़ेगी स्पीड अगले सप्ताह पीएमसी व स्मार्ट सिटी के बीच होगा एमओयू

खुद ही कस लिए नट-बोल्ट
कैलाशपुरी माधव उद्यान में ठेकेदार ने जिम (zym )के उपकरण पटक रखे हैं। हाल ही कुछ उपकरण बाहरी लोग उठाकर भी ले गए। इस पर आसपास के लोगों ने बाजार से खुद ही नटबोल्ट लाकर जिम स्थापित कर ली। उद्यान में हरियाली भी नदारद है। बच्चों के झूले भी नहीं हैं जो हैं वह भी टूटे पड़े हैं। जी-ब्लॉक पार्क में झूले नहीं लगे हैं। जिम के उपकरण चौकीदार के कमरों में रखे गए हैं। गुलमोहर पार्क में नाममात्र के व निम्न गुणवत्ता के झूले लगे हैं। जनता कॉलोनी पार्क में झूले व जिम नदारद हैं।
VIDEO: राजस्थान में है देश की एकमात्र स्वर्णिम अयोध्या नगरी, ‘निहारने’ के लिए दुनियाभर से पहुंचते है दर्शनार्थी

1.76 करोड में दिया ठेका (contract)
स्मार्ट सिटी ने कैलाशपुरी माधव उद्यान, जी ब्लॉक पार्क वैशाली नगर, जनता कॉलोनी पार्क, खेल मैदान चन्द्रवरदाई नगर, गुलमोहर गार्डन, मोइनिया इस्लामिया स्कूल तथा प्रगति नगर में पार्क विकास ठेकेदार को 1.76 करोड़ रुपए में ठेका दिया था। कार्य 18 जून 2018 को शुरू होना था जबकि इसके पूरा होने की तिथि 17 फरवरी 2019 निर्धारित की गई थी। ठेकेदार की मांग पर इसे 31 जुलाई तक बढ़ाया गया। पार्को में जिम लगाई जानी थी, झूले, लाइटें, घास, हरियाली, वाटर प्रूफ रंग रोगन, हेरिटेज इलेक्ट्रिक पोल लगाए जाने थे। समय बीतने के बाबजूद अब तक कार्य अधूरा है। सिविल, इलेक्ट्रिक वर्क अधूरा, झूले और जिम भी नहीं लगे। स्मार्ट के निर्देशों के बावजूद सुधार नहीं हुआ।
यह है खामियां
पार्क विकास में लगाए गए इलेक्ट्रिक पोल निम्न गुणवत्ता के हैं। स्मार्ट सिटी से इन्हें लगाए जाने की अप्रूवल नहीं ली गई है। 12 तरह के पेड़-पौधे लगाए जाने थे इनमें भी मनमानी की गई है। झूले और जिम भी नहीं लगे हैं पार्कों में हरियाली, पेड़ पौधे, रंगरोगन भी नियमानुसार नहीं है। जिम के उपकरणों की थर्ड पार्टी नहीं करवाई गई। इनका रंग भी उतर गया है। लगाए गए झूले निम्न गुणवत्ता के हैं। झूले टूटने लगे हैं कइयों की बेयरिंग ही निकल गई है। केबल भी बाहर पड़ी है। रंगरोगन भी छूट रहा है। पाथ-वे पर बैंच लगा दी गई है इससे लोगों को सैर में परेशानी का सामना करना पड़ता है।
स्मार्ट सिटी नोटिस तक सीमित

पार्क विकसित करने, झूले व जिम लगाने तथा हरियाली विकसित करने में ठेकेदार लापरवाही बरत रहा है। स्मार्ट सिटी के मुख्य अभियंता ने ठेकेदार फर्म एम/एस मुकेश विजयवर्गीय को नोटिस जारी कर सात दिन में कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए हैं। संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर ठेकेदार के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की चेतावनी दी गई है।
इनका कहना
ठेकेदार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी,काम समय पर व गुणवत्ता पूर्ण करना होगा। सभी कार्यों की जांच करवाई जाएगी।

-विश्व मोहन शर्मा, जिला कलक्टर एवं सीईओ स्मार्ट सिटी अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो