script

Corona effect- रेलवे में 35 हजार क्लर्क भर्ती पर ‘कोरोना का ब्रेक’

locationअजमेरPublished: Apr 04, 2020 11:32:39 pm

Submitted by:

baljeet singh

परीक्षा तैयारियों को लगा झटका, डेढ़ करोड़ अभ्यर्थियों का बढ़ा इंतजार
 

Corona effect- रेलवे में 35 हजार क्लर्क भर्ती पर ‘कोरोना का ब्रेक’

Corona effect- रेलवे में 35 हजार क्लर्क भर्ती पर ‘कोरोना का ब्रेक’

अजमेर. रेलवे में क्लर्क भर्ती की राह देख रहे देश के लगभग डेढ़ करोड़ अभ्यर्थियों का इंतजार और अधिक लंबा होता नजर आ रहा है। कोरोना वायरस ने जहां ट्रेनों की रफ्तार रोक रखी है वहीं रेलवे में भर्ती प्रक्रिया को भी ब्रेक लगा दिए हैं। परीक्षा के लिए पिछले कुछ माह से चल रही रेलवे भर्ती बोर्ड की सभी तैयारियां ठप हो गई है।
रेेलवे में लगभग एक दशक बाद जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क, टे्रन क्लर्क, सीनियर कामर्शियल क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और समकक्ष वर्ग के 35 हजार 277 पद पर भर्ती के लिए पिछले साल फरवरी में अधिसूचना जारी की गई थी। पूरे देश में इसके लिए लगभग डेढ़ करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया। सहायक लोको पायलट व तकनीशियन, पैरा मेडिकल और जूनियर इंजीनियर पद के लिए लिखित परीक्षाआों की वजह से लिपिक वर्ग की लिखित परीक्षा आगे सरकती चली गई।
अभ्यर्थियों की अधिक संख्या भी समस्या

लिपिक वर्ग की परीक्षाके लिए अभ्यर्थियों की बहुत अधिक संख्या भी रेलवे के लिए बड़ी समस्या बन गई। आवेदन पत्रों की जांच में ही लंबा समय गुजर गया। परीक्षा में लगातार होती जा रही देरी को देखते हुए रेलवे ने एक माह पूर्व ही ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसी के लिए टेंडर आमंत्रित किए। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉकडाउन आौर कफ्र्यू के हालातों को देखते हुए यह सारी तैयारियां धरी रह गई हैं। जानकारी के अनुसार एक साथ इतने अधिक अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के लिए माहौल बनने में अभी कुछ महीने लग सकते हैं।

इन पद पर होनी है भर्ती

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 4319, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क- 4940, स्टेशन मास्टर-6865, गुड्स गार्ड-5748, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क- 5638, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 2873, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 3164, ट्रेन क्लर्क-592, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 760, कॉमर्शियल अप्रेंटिस-259, ट्रेफिक असिस्टेंट- 88, जूनियर टाइम कीपर-17 व सीनियर टाइम कीपर-14
इनका कहना है

एनटीपीसी के तहत क्लर्क भर्ती प्रारंभिक लिखित परीक्षा का कार्यक्रम फिलहाल तय नहीं हुआ है। रेलवे बोर्ड स्तर पर परीक्षा तिथि तय होगी। फिलहाल कोरोना वायरस की वजह से भी कार्यालयों का कामकाज प्रभावित है।
-के. आर. चौधरी, अध्यक्ष रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर

ट्रेंडिंग वीडियो