कोरोना ने बदल दी जिंदगी और काम

सडक़ किनारे बिकने लगे मास्क, हर दुकान पर मिलने लगे सेनेटाइजर
आमजन घर से निकलने से पहले हर चीज में रख रहे हैं ध्यान

By: himanshu dhawal

Published: 31 May 2020, 05:36 PM IST

हिमांशु धवल

अजमेर. कोरोना संक्रमण ने आमजन के रहन-सहन के साथ काम-काज का तरीका बदल दिया है। अब हर शख्स घर से निकलने से पहले फेस मास्क पहनता है। यदि वह मास्क लगाना भूल जाए तो परिवार और आस-पास के लोग टोक देते हैं। कोरोना ने आमजन की जीवन शैली में काफी बदलाव किया है। अब मास्क, हैंड सेनेटाइजर और हैंडवॉश करने की आदत दिनचर्या में शामिल हो गई है। खान-पान में काफी बदलाव आया है। बाजार की चीजें खाने से परहेज करने लगे हैं। अब कोई भी दुकान अथवा किसी भी परिचित के घर जाने पर वह हाथ सेनेटाइज करवाता है उसके बाद ही अंदर आने की अनुमति देता है। यह बदलाव कोरोना संक्रमण के कारण हुआ है। लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने अपने काम-धंधे तक बदल दिए है।

पान की दुकान बंद, सेनेटाइजर की लगाई दुकान
कोरोना संक्रमण के चलते पान की दुकानें बंद थी। उन्हें खोलने की दो दिन पहले ही अनुमति मिली है। ऐसे में दुकान बंद होने के कारण रेलवे स्टेशन के सामने नीरज तम्बोली ने दुकान के बाहर ही हैंड सेनेटाइज, सोडियम हाइपोक्लोराइट, फिनाइल, स्पे्र करने वाला पंप आदि बेचने की अस्थायी दुकान लगा रखी है। नीरज ने बताया कि पान की दुकान पर उसके पिता बैठते हैं। अब पान की दुकानें खोलने की अनुमति मिलने के कारण अब पान की दुकान भी वापस प्रारंभ करेंगे।

ठेले की जगह स्कूटी पर लगाई दुकान

लॉकडाउन के कारण काम बंद होने के कारण जीपीओ के निकट ठेले लगाने वाले गुलाब गुलानी अब स्कूटी पर मास्क बेच रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह नगर निगम के पास ठेला लगाकर चश्मे व बेल्ट आदि बेचा करते थे, लेकिन ठेला लगाने की अनुमति नहीं मिलने के कारण अब स्कूटर पर ही विभिन्न तरह के मास्क आदि बेच रहे है। इसके साथ ही बेल्ट और चश्मे भी रखे है, लेकिन वर्तमान में सिर्फ मास्क की बिक्री हो रही है।

Corona virus
himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned