scriptCorona effect: अप्रेल में सेमेस्टर परीक्षाओं पर संकट, आगे बढ़ेंगी डेट | Corona effect: Danger scatter over Engineering Semester exam | Patrika News

Corona effect: अप्रेल में सेमेस्टर परीक्षाओं पर संकट, आगे बढ़ेंगी डेट

locationअजमेरPublished: Mar 29, 2020 08:53:49 am

Submitted by:

raktim tiwari

अप्रेल में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं मुश्किल हैं।

engineering college semester exams

engineering college semester exams

अजमेर. राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेज में अप्रेल में सेमेस्टर परीक्षाएं होनी मुश्किल हैं। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा सेमेस्टर परीक्षा तिथि आगे बढ़ाई जाएगी।

राज्य के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में 60 हजार से ज्यादा विद्यार्थी बी.टेक और एम.टेक कोर्स में अध्ययनरत हैं। इनमें से द्वितीय, चतुर्थ, छठे और आठवें सेमेस्टर में अध्ययनरत विद्यार्थियों की परीक्षाएं अप्रेल-मई में होनी हैं। देश में 14 अप्रेल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसके चलते अप्रेल में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं मुश्किल हैं।
यह भी पढ़ें

Video: बैठै पगार नहीं दे सकते ..इसलिए गुजरात से पलायन कर पैदल पहुंचने को मजबूर युवा

पढ़ाई के लिए ऑनलाइन लेक्चर
इंजीनियरिंग कॉलेज प्राचार्य डॉ. उमाशंकर मोदानी ने बताया कि विभिन्न सेमेस्टर में अध्ययनर विद्यार्थियों के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक उपलब्ध कराए जा रहे हैं। विद्यार्थी विषयवार ई-लिंक से अध्ययन कर सकते हैं। सभी ब्रांच के शिक्षकों से मोबाइल, ई-मेल अथवा वॉट्सएप पर विद्यार्थी संपर्क कर सकते हैं। स्वयमं पोर्टल और अन्य माध्यमों पर भी ई-लेक्चर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Corona positive: लगाया क्लाक टावर थाना इलाके में कफ्र्यू



स्कूल ई-कंटेंट से घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाएंगे स्टूडेंट्स को

रक्तिम तिवारी/अजमेर. देश में लॉकडाउन की देखते हुए सीबीएसई के स्कूल में 1 अप्रेल से सत्र 2020-21 की शुरुआत मुश्किल है। स्कूल 14 अप्रेल के बाद भी स्थिति सामान्य होने को लेकर आशंकित हैं। परिस्थितियों को देखते हुए स्कूल ने विद्यार्थियों को ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ताकि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं हो।
सीबीएसई के स्कूल में प्रतिवर्ष 1 अप्रेल को नया सत्र शुरू होता है। इस बार देशव्यापी लॉक डाउन के चलते हालात विपरीत हैं। सत्र 2020-21 की शुरुआत तय तिथि पर होनी मुश्किल है। लिहाजा स्कूल अपने स्तर पर विद्यार्थियों के लिए ई-कंटेंट बनाने में जुट गए हैं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने घर और स्कूल के बीच ऑनलाइन लर्निंग और स्किल सेंटर बनाने को कहा है।
भेजेंगे ई-लेक्चर और होमवर्क
नया सत्र 1 अप्रेल को शुरू नहीं हो सकता है। हमने छात्र-छात्राओं को घर बैठे पढ़ाई कराने की योजना बनाई है। विषयवार दो-दो पाठ के ई-लेक्चर और ई-कंटेंट तैयार किए जा रहे हैं। शिक्षक इन्हें विद्यार्थियों को ई-मेल, वॉट्सएप या अन्य माध्यम से भेंजेंगे। विद्यार्थी इन्हें पढकऱ होमवर्क करेंगे। सामान्य स्थिति होने और स्कूल खुलने पर इनकी जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो