script

#Corona effect: पर्दे में ही रहे राठौड़ बाबा और गणगौर पहली बार

locationअजमेरPublished: Apr 04, 2020 09:12:44 am

Submitted by:

raktim tiwari

लॉकडाउन के चलते पहली बार ऐसा हुआ है जबकि सवारी नहीं निकली है।

rathore baba-gangaur ajmer

rathore baba-gangaur ajmer

अजमेर.

सोलथम्बा फरिकेन की ओर से ईसर-गणगौर (राठौड़ बाबा) की पारम्परिक सवारी नहीं निकल पाई। लॉकडाउन के चलते ऐसा पहली बार हुआ। राठौड़ बाबा और गणगौर को पर्दे में ही रखा गया।

चैत्र शुक्ल दशमी को प्रतिवर्ष राठौड़ बाबा और गणगौर की पारम्परिक सवारी गाजे-बाजे के साथ निकाली जाती है। सवारी खटोला पोल, व्यास गली,होली धड़ा कड़क्का चौक, नया बाजार चौपड़ आगरा गेट होते हुए नसियां के निकट भोजनशाला तक पहुंचती हैं। यहां विश्राम के बाद आगरा गेट, चौपड़ होते हुए सवारी वापस मोदियाना गली जाती है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: ताकि कोई भूखा ना सोए . . . लॉकडाउन में जरूरतमंदों के लिए सिख समाज ने भी बढ़ाये हाथ

पहली बार नहीं निकली सवारी
सवारी व्यवस्था के संचालक डॉ.मुन्नालाल अग्रवाल ने बताया कि वे बचपन से राठौड़ बाबा और गणगौर की सवारी देखते आ रहे हैं। लॉकडाउन के चलते पहली बार ऐसा हुआ है जबकि सवारी नहीं निकली है। इसके अलावा मेहंदी लच्छे और प्रसाद का वितरण भी नहीं किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

curfew in ajmer : कफ्र्यू ग्रस्त इलाकों में पुलिस का कड़ा पहरा….देखें वीडियो


सालभर रहते हैं पर्दे में….
मोदियाना गली में राठौड़ बाबा और गणगौर सालभर तक रहते हैं। इन्हें सालभर तक पर्दे में ढंककर रखा जाता है। लक्ष्मण स्वरूप मोदानी ने बताया कि चैत्र दशमी को ही पर्दा हटाकर सवारी निकाली जाती है। करीब 30-40 साल पहले मोहल्ले में किसी ने गलती से पर्दा हटा दिया था। ऐसे में चैत्र से पहले ही राठौड़ बाबा और गणगौर की सवारी निकालनी पड़ी थी।
कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट के लिए भरें 6 अप्रेल से ऑनलाइन फॉर्म

अजमेर. देश के क्षेत्रीय शिक्षा और इनके समकक्ष संस्थानों में दाखिलों के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 के ऑनलाइन फार्म 6 अप्रेल से भरने शुरू होंगे। एनसीईआरटी ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है।
देश में क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर, शिलॉन्ग के अलावा एनआई नई दिल्ली, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिक संस्थान नई दिल्ली, पंडित सुंदरलाल शर्मा केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान भोपाल में विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित हैं। इनमें संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले होते हैं। इस बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा 24 मई को होगी।
इन कोर्स के लिए ऑनलाइन फार्म
-बीएससी-बीएड और बीए-बीएड (चार वर्षीय)
-एमएससी एज्यूकेशन (छह वर्षीय)
-बीएड (दो वर्षीय)-एमएड (दो वर्षीय)

ट्रेंडिंग वीडियो