script#Corona effect: ना पाम संडे का जुलूस, ना गुड फ्राइडे पर क्रूस यात्रा | #Corona effect: Palm sunday procession cancel in ajmer | Patrika News

#Corona effect: ना पाम संडे का जुलूस, ना गुड फ्राइडे पर क्रूस यात्रा

locationअजमेरPublished: Apr 05, 2020 08:52:15 am

Submitted by:

raktim tiwari

लॉकडाउन के चलते नहीं होंगे कार्यक्रम।

No palm sunday procession

No palm sunday procession

अजमेर.

इक्यूमिनिकल पाम संडे (खजूर का रविवार) पर मसीह समाज कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं करेगा। केवल चर्च में बिशप और एक-दो पुरोहित ही प्रार्थना करेंगे।

पाम संडे पर प्रतिवर्ष मसीह धर्मावलम्बी शहर में हस्बैंड मेमोरियल स्कूल से केसरगंज इमेक्यूलेट कंसेप्सशनल चर्च तक जुलूस निकालते हैं। लो प्रार्थना करते और हाथों में खजूर की डालियां लेकर साथ चलते हैं। इस दौरान प्रभु यीशू के जीवन पर आधारित झांकियां भी शामिल होते हैं।
यह भी पढ़ें

आखिर मोदी जी ने 5 अप्रैल को 9. 00 बजे, 9 मिनट तक दीया जलाने को क्यों कहा -वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान


इस बार नहीं कोई कार्यक्रम
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। रविवार को इक्यूमिनिकल पाम संडे मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन और सरकार के निर्देशानुसार मसीह समाज पाम संडे पर कोई जुलूस नहीं निकालेगा। आगामी शुक्रवार यानि 10 अप्रेल को गुड फ्राइडे पर क्रूस यात्रा और 12 अप्रेल को ईस्टर पर्व कार्यक्रम नहीं होंगे। चर्च में बिशप और एक-दो पादरी ही प्रार्थना करेंगे। मालूम हो कि अजमेर में कैथोलिक और प्रोटेसटेंट धर्मावलंबियों के चर्च हैं।
यह भी पढ़ें

लोगों को नहीं मिल रहा आटा-दाल…इन्हें आसानी से मिल रहा नशे का सामान

नहीं निकलेगी घसेटी धड़े की सवारी
अजमेर. अग्रवाल पंचायत घसेटी धड़े की ओर से रविवार को ईसर-गणगौर की सवारी नहीं निकाली जाएगी। लॉकडाउन के चलते कार्यक्रम स्थगित किया गया है।

घसेटी धड़ा प्रतिवर्ष रघुनाथ मंदिर से ईसर-गणगौर की सवारी निकालता है। चांदी की पालकी में रघुनाथजी महाराज को भी ईसर तथा जानकी माता को ईसर-गणगौर के रूप में श्रंगारित किया जाता है। साथ में शिव-पार्वती का रथ भी निकला जाता है। इस दौरान शहर के बैंडवादक नए और पुराने गीतों की मधुर धुनें पेश करते हैं। लॉकडाउन के चलते शहरवासियों को इस बार सवारी देखने और बैंड की धुनें सुनने का अवसर नहीं मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो