scriptCorona effect: चीन के खिलाफ अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर | Corona effect: Petition file against china in International court | Patrika News

Corona effect: चीन के खिलाफ अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर

locationअजमेरPublished: Apr 06, 2020 10:04:07 am

Submitted by:

raktim tiwari

चीन को जिम्मेदार मानते हुए मृतकों के परिजन एवं नागरिकों को क्षतिपूर्ति राशि दिलाई जानी चाहिए।

international court of justice

international court of justice

अजमेर/केकड़ी.

मानवाधिकारों का उल्लंघन एवं बीमारी छिपाकर विश्व को महामारी के संकट में डालने के मामले में अधिवक्ता डॉ. मनोज आहूजा ने अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय हेग में याचिका दायर की है।

वरिष्ठ अधिवक्ता जिनेश सोनी के माध्यम से ई-मेल से भेजी याचिका में आहूजा ने बताया कि चीन ने कोरोना मामले में मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है। कोरोना वारयस के कारण विश्व के 190 देश प्रभावित हैं। चीन बीते वर्ष दिसम्बर में जानकारी मिलने के बावजूद बीमारी को छिपाया। वहां के चिकित्सकों और स्टाफ ने जानकारी देने का प्रयास किया तो सरकार ने उन्हें दण्डित किया। मानव अधिकारों में स्वास्थ्य सेवा शामिल है।
चीन के कारण फैली बीमारी
मौजूदा वक्त लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हैं। हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को इसे अन्तरराष्ट्रीय महामारी घोषित किया। भारत में भी 21 दिन का लॉक डाउन जारी है। देश में 3 हजार से ज्यादा रोगी संक्रमित हो चुके है तथा 77 लोग जान गंवा चुके हैं।
मानवाधिकारों का उल्लंघन
आहूजा ने बताया कि चीन मानव अधिकारों के उल्लंघन वाले देशों में शामिल रहा है। इसकी करतूत से भारत सहित विश्व की आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक व्यवस्थाएं ठप हैं। लाखों लोग घरों में कैद हैं। इसके लिए चीन को जिम्मेदार मानते हुए मृतकों के परिजन एवं नागरिकों को क्षतिपूर्ति राशि दिलाई जानी चाहिए।
सडक़ों पर घूमते लोगों और वाहनों की जांच

अजमेर.लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराने के लिए पुलिस मुस्तैद है। सोमवार सुबह से पुलिस विभिन्न नाकों पर सडक़ों पर घूमते लोगों और वाहनों की जांच में जुटी है। ठोस वजह नहीं बताने वाले लोगों के पुलिस वाहन जब्त कर रही है।
देश में 14 अप्रेल तक लॉक डाउन घोषित किया गया है। इसके बावजूद रोजाना लोग बेवजह सडक़ों पर घूमने, वाहन दौड़ाते दिख रहे हैं। पुलिस ने सोमवार सुबह से नाकों पर मोर्चा संभाल लिया है। बजरंगगढ़ चौराहे स्थित नाके पर वाहनों की जांच की गई। इसी तरह वैशाली नगर-माकड़वाली रोड, रीजनल कॉलेज चौराहा, आनासागर चौपाटी-गौरव पथ, जयपुर रोड, शास्त्री नगर, राजा साईकिल-जीसीए और अन्य नाकों पर पुलिस मुस्तैद है। एसपी कुंवर राष्ट्रदीप लगातार शहर के इलाकों का दौरा कर रहे हैं। वे लोगों को सडक़ों पर घूमने के बजाय घरों में रहने की हिदायत देने में जुटे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो