scriptCorona Effect: school closed, 50 percent presence in collge-university | Corona Effect: स्कूल बंद, कॉलेज-विवि में रही कम उपस्थिति | Patrika News

Corona Effect: स्कूल बंद, कॉलेज-विवि में रही कम उपस्थिति

सका असर नजर आया। शहर के सभी निजी और सरकारी स्कूल कैंपस पूरी तरह बंद रहे।

अजमेर

Updated: January 10, 2022 05:01:22 pm

अजमेर. कोरोना संक्रमण से जुड़ी सरकारी गाइड लाइन का असर नजर आया। जहां सरकारी और निजी स्कूल बंद रहे। वहीं कॉलेजों और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में कम उपस्थिति रही। स्नातक और स्नातकोत्तर की कक्षाओं में 50 प्रतिशत विद्यार्थी भी नहीं पहुंचे। सभी संस्थानों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।
corona effect on institutions
corona effect on institutions
राज्य में कोरोना संक्रमण बढऩे से सरकार ने 30 जनवरी तक सभी स्कूल बंद करने और कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 50 प्रतिशत कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हैं। इसका असर नजर आया। शहर के सभी निजी और सरकारी स्कूल कैंपस पूरी तरह बंद रहे। जबकि एसपीसी-जीसीए, राजकीय कन्या महाविद्यालय, सोफिया, दयानंद कॉलेज, मदस विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रही। यही हाल निजी कोचिंग सेंटर में नजर आया।
जुटे ऑनलाइन पढ़ाई में

सभी स्कूल, कॉलेज-विश्वविद्यालय और कोचिंग संस्थान में शिक्षक पूर्व की तरह ऑनलाइन लेक्चर/वीडियो अपलोड कर विद्यार्थियों को पढ़ाने में जुट गए। मालूम हो कि साल 2020 और 2021 में लॉकडाउन के दौरान कॉलेज और यूनिवर्सिटी, कोचिंग संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाएं ठप थीं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही पढ़ाया गया। बीते साल सितंबर में शिक्षण संस्थानों में सौ प्रतिशत विद्यार्थियों-स्टाफ को बुलाने पर ऑफलाइन कक्षाएं लगाई गई।
विवि में ऑनलाइन लेक्चर कम
मदस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विषयवार-संकायवार कई विभागों के ऑनलाइन लेक्चर उपलब्ध नहीं हैं। कुछ विभागों को छोड़कर ज्यादातर शिक्षकों ने लेक्चरर्स के लिंक, पीपीटी अपलोड नहीं की हैं। इसके चलते विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कतें हो रही हैं। जबकि पूर्व कार्यवाहक कुलपति प्रो. पी.सी. त्रिवेदी ने पिछले साल ही कोरोना संक्रमण के चलते ऑनलाइन शिक्षण पर जोर दिया था। इसके बाद यहां अनुपालना नहीं हो रही है।
read more: यूनीक आईडी से भर जाएगा फॉर्म, बार-बार सूचनाएं देने की नहीं होगी जरूरत

अजमेर. राज्य में विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करने लाखों अभ्यर्थियों को राजस्थान लोक सेवा आयोग के भर्ती आवेदन फॉर्म बार-बार भरने की जरूरत नहीं होगी। सोमवार को आयोग की वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रणाली शुरू हो गई। इसके तहत अभ्यर्थियों को यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर (आईडी) मिलेगा। इस नंबर से फॉर्म में उनकी सारी सूचनाएं ऑटोमेटिक भर जाएंगी। वे केवल वांछित शुल्क देकर परीक्षा में बैठ सकेेंगे।
कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. शिवसिंह राठौड़ ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधार्थ वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत की गई है। अभ्यर्थियों और आयोग ऑनलाइन को फॉर्म में नाम, माता-पिता का नाम, गृह जिला, कैटेगरी और अन्य सूचनाएं भरने-जांचने में परेशानी होती थी। कई बार गलतियां सुधारने के कारण आवेदक एक से ज्यादा फॉर्म भरते थे। अब इन समस्याओं से उन्हें छुटकारा मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.