जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, एक साथ निकले २० पॉजिटिव

धूलकोट में एक परिवार के आधा दर्जन मरीज जिले भर में सक्रिय हुआ प्रशासन, काटे चालान

जिले में भी कोरोना की दूसरी लहर का असर बढ़ता जा रहा है, लेकिन लोग लगातार बेपरवाह बने हुए हैं। जिले में मंगलवार को एक साथ २० कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से अकेले १४ प्रकरण धौलपुर जिला मुख्यालय पर हैं, जबकि तीन बाड़ी तथा राजाखेड़ा, सैंपऊ व सरमथुरा में एक-एक मामला सामने आया है।

By: Dilip

Published: 07 Apr 2021, 12:25 AM IST

धौलपुर. जिले में भी कोरोना की दूसरी लहर का असर बढ़ता जा रहा है, लेकिन लोग लगातार बेपरवाह बने हुए हैं। जिले में मंगलवार को एक साथ २० कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से अकेले १४ प्रकरण धौलपुर जिला मुख्यालय पर हैं, जबकि तीन बाड़ी तथा राजाखेड़ा, सैंपऊ व सरमथुरा में एक-एक मामला सामने आया है। गंभीर बात तो यह है कि जिला मुख्यालय पर धूलकोट में एक ही परिवार के आधा दर्जन मरीज निकले हैं। ऐसे में स्थिति गंभीर होती जा रही है। जिला प्रशासन के अलावा स्थानीय निकाय भी सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने शहर में मास्क, सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। जिला मुख्यालय पर निकले मरीजों में गुलाब बाग, धूलकोट, पटपरा, अग्रसेन विहार, अयोध्याकुंज में निकले हैं।

गंभीर है दूसरी लहर राज्य सरकार और जिला प्रशासन की ओर से लगातार चेताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी गंभीर है। इस कारण कोरेाना गाइड लाइन की पालना पहले से अधिक अपनाने की जरूरत है। इसके बाद भी लोग मास्क को अपनाने में कौताही बरत रहे हैं। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगोंं में यह तेजी से फैलता जा रहा है।

दूसरे राज्यों को लौट रहे प्रवासी निकल रहे संक्रमित
चिकित्सा सूत्रों के अनुसार होली व त्योहार पर दूसरे प्रदेशों से आए व्यक्ति अब जाने के लिए कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं तो वे पॉजिटिव निकल रहे हैं। ऐसे में जिलेवासियों को और सतर्क रहने की आवश्यकता है, जिससे उनके सम्पर्क आए बिना सुरक्षित रहना होगा। वहीं मध्यप्रदेश भी कोरोना की गति बढ़ रही है और वहां से धौलपुर जिले में आवागमन भी बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

इनका कहना है

जिले में मंगलवार को 20 नए कोविड पॉजिटिव मिले हैं। वर्तमान में 64 एक्टिव केस जिले में मौजूद हैं।
जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापक तौर पर सैम्पलिंग करवाई जा रही है। जिसके तहत मार्च 2021 से अब तक कुल 8 हजार 511 सैम्पल लिए गए हैं। कोरोना से निपटने के लिए जिले में टीकाकरण कार्य तेजी से चल रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। पात्र लाभार्थियों से टीकाकरण करवाने की अपील की है। टीकाकरण करवाकर तथा कोविड के निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करके कोरोना संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। अधिकारियों को भी सैशन साइट बढ़ाकर टीकाकरण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए है।

आरके जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर।

स्कूल का छात्र संक्रमित, कराया बंद

सैपऊ. कोरोनावायरस की दूसरी लहर तेज गति से आने को लेकर कराई गई सैंपलिंग में कस्बे के ठाकुर गुलाब सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में ग्यारहवीं का छात्र कोरोना संक्रमित मिला है। सूचना मिलने पर हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे उपखंड अधिकारी रामकिशोर मीणा ने आगामी आदेश तक स्कूल बंद कराया दिया है।
उपखंड अधिकारी ने बताया संक्रमित निकले छात्र गांव रजौरा कला निवासी है। संक्रमित छात्र के पांच सदस्यों को होम क्वारंटीन किया गया है।

सीएचसी प्रभारी डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया विद्यालय के सभी छात्र छात्राओं की रेंडम जांच कराई जा रही है। जिसकी अप्रेल माह में रेंडम जांच की गई थी। जिसमें छात्र को संक्रमित मिला है। हालांकि किसी प्रकार के कोई लक्षण नहीं है। घर के अन्य सदस्यों की और विद्यालय के अध्यापकों की बुधवार को सैम्पलिंग कराई जाएगी। इस कोरोना की लहर में मास्क ही बचाव है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned