scriptकोरोना का साया : अजमेर जिले में दूसरे चरण के चुनाव में 58.65 फीसदी मतदान | Corona fear due to low turnout | Patrika News

कोरोना का साया : अजमेर जिले में दूसरे चरण के चुनाव में 58.65 फीसदी मतदान

locationअजमेरPublished: Nov 28, 2020 12:28:18 am

Submitted by:

suresh bharti

पंचायत समिति क्षेत्र पीसांगन, अजमेर ग्रामीण एवं श्रीनगर में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के चुनाव, ग्रामीण मतदाता घरों से कम संख्या में निकले, कहीं सरकारी गाइडलाइन की पालना तो कहींअनदेखी, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से महिला वोटरों ने मतदान को लेकर कम दिखाई रूचि

कोरोना का साया : अजमेर जिले में दूसरे चरण के चुनाव में 58.65 फीसदी मतदान

कोरोना का साया : अजमेर जिले में दूसरे चरण के चुनाव में 58.65 फीसदी मतदान

अजमेर. आमतौर पर पंचायतीराज के चुनाव में साठ फीसदी से अधिक ही मतदान होता आया है। इस बार कोरोना का भय मतदाताओं पर साफ देखा गया। सुबह से दोपहर तक बूथों पर कम ही मतदाता आए। बाद में यह संख्या तेजी से बढ़ी, लेकिन अपेक्षाकृत मतदान का ग्राफ कम रहा।
जिला प्रशासन ने कोरोना के चलते व्यापक प्रबंध किए थे। इसके बावजूद मतदाताओं ने मतदान के प्रति कन्नी काटी। शुक्रवार को अजमेर जिले के 3 पंचायत समिति क्षेत्र पीसांगन, अजमेर ग्रामीण एवं श्रीनगर में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए शांतिपूर्ण मतदान हुआ।
तीनों पंचायत समितियों में औसत मतदान 58.65 प्रतिशत रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखी। एरिया मजिस्ट्रेट, जोनल अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों ने व्यवस्थाएं संभाली।
किसी भी तरह की नहीं मिली शिकायत

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि शुक्रवार को पंचायत समिति पीसांगन की 24 ग्राम पंचायतों के 134 मतदान केन्द्रों, अजमेर-ग्रामीण पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों के 248 तथा श्रीनगर पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों के 133 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। सभी बूथों पर किसी प्रकार के लड़ाई-झगड़े,तनाव, तकरार या गड़बड़ी की शिकायतें नहीं मिली।
फैक्ट फाइल

– तीन पंचायत समिति क्षेत्र के वार्डों में हुआ मतदान

– 90 ग्राम पंचायतों में द्वितीय चरण के डाले वोट

– सभी बूथों पर 58.65 प्रतिशत औसत मतदान दर्ज
कहां, कितना मतदान

– 58.92 प्रतिशत पीसांगन पंचायत समिति क्षेत्र में
– 58.67 प्रतिशत अजमेर-ग्रामीण क्षेत्र में

– 58.36 प्रतिशत श्रीनगर पंचायत समिति क्षेत्र में

दोपहर बाद मतदान के प्रति उत्सुकता दिखाई।
पंचायतीराज चुनाव के द्वितीय चरण के तहत जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव के तहत अजमेर ग्रामीण, पीसांगन एवं श्रीनगर पं. क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान के प्रति ग्रामीणों में उत्साह कम नजर आया। सर्दी के चलते सुबह 10 बजे तक मात्र 12 प्रतिशत ही मतदान हुआ। दोपहर 12 बजे तक 24.86 प्रतिशत वोट पड़े। ग्रामीण महिलाओं एवं पुरुष मतदाताओं ने दोपहर बाद मतदान के प्रति उत्सुकता दिखाई।
मजदूरों में रहा उत्साह

अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति के अंतर्गत जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुए मतदान में सुबह 2 घंटे तक मतदान करने के लिए श्रमिक वर्ग ही पहले पहुंचा। यह श्रमिक वोट डालने के बाद मजदूरी करने चला गया। इनमें महिला व पुरुष श्रमिक शामिल रहा।
नवजात को अस्पताल छोड़ वोट देने पहुंची प्रसूता

सराधना. राजकीय चिकित्सालय सराधना में शुक्रवार को प्रसव के आधा घंटे बाद ही एक प्रसूता मतदान करने जा पहुंची। इस दौरान हॉस्पिटल से चिकित्साकर्मियों ने उसे ताली बजाकर विदा किया। वहीं प्रसूता के मतदान केंद्र पर पहुंचने पर बूथकर्मियों ने उसके जज्बे को सलाम किया। सराधना के नदी प्रथम निवासी विवाहिता 25 वर्षीय इंदिरा पत्नी शंकर कहार ने प्रसव पीड़ा के बाद शुक्रवार दोपहर सराधना चिकित्सालय में दोपहर 1 बजे पुत्र को जन्म दिया था।
मतदान करने की इच्छा जाहिर

प्रसव के मात्र 20 मिनट बाद ही उसने चिकित्साकर्मियों से स्वयं मतदान करने की इच्छा जाहिर की। इस पर महिला की डिलीवरी कराने वाले कंपाउडर दिलीप कड़वा, नर्स कविता समेत स्टाफ कर्मियों ने महिला के मतदान के जज्बे को देखकर ताली बजाकर उसे मतदान के लिए पति शंकर कहार के साथ बूथ के लिए रवाना किया। उधर, मतदान केंद्र पर बूथ कर्मियों ने उसका स्वागत कर तत्काल मतदान करा वापस हॉस्पिटल के लिए रवाना किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो