scriptकोरोना : बाहर से आने वालों की पहले कराई स्क्रीनिंग, फिर भेजा घर | Corona : First screening of those coming from outside | Patrika News

कोरोना : बाहर से आने वालों की पहले कराई स्क्रीनिंग, फिर भेजा घर

locationअजमेरPublished: Mar 25, 2020 09:55:16 pm

Submitted by:

suresh bharti

Corona कोरोना की आशंका से मुकाबला करने के लिए प्रशासन अलर्ट, देश के अन्य शहरों में रोजगार के लिए गए परिवार लौट रहे घर, कई मजदूर गुजरात से आए हैं,अजमेर के जेएलएन अस्पताल में कोरोना संदिग्ध 3 और मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

कोरोना : बाहर से आने वालों की पहले कराई स्क्रीनिंग, फिर भेजा घर

कोरोना : बाहर से आने वालों की पहले कराई स्क्रीनिंग, फिर भेजा घर

अजमेर/ब्यावर. कोरोना Corona महामारी को देखते हुए जिला प्रशासन कोई खतरा मोल लेना नहीं चाहता। यदि कोई कोरोना संदिग्ध लगा तो उसकी तुरंत स्क्रीनिंग कराई जा रही है। ब्यावर शहर समेत उपखंड में कई जगह पत्थर पिसाई व अन्य कारखानों पर बिहार, पश्चिम बंगाल,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश व राजस्थान के हजारों श्रमिक काम कर रहे हैं। लॉक डाउन से पहले जो श्रमिक मौका पाकर घर पहुंच गए तो अधिकतर रेल व बस सेवाएं बंद होने से यहीं फंस गए।
रिपोर्ट आई निगेटिव

बुधवार को सूरत से ब्यावर पहुंचे श्रमिकों को अमृतकौर चिकित्सालय लेकर गए, जहां उनकी स्क्रीनिंग की गई। इनकी जांच में किसी प्रकार की लक्षण नहीं पाए जाने पर उन्हें घर रवाना कर दिया। गुजरात व सूरत सहित अन्य स्थानों पर काम करने वाले लोग अब लॉक डाउन होने पर अपने घर आना शुरू हो गए है।
ब्यावर शहर सहित आस-पास गांवों के लोग बाहर शहरों में रोजी-रोटी कमाने गए हुए हैं। ऐसे में इन्हें साधन मिलने पर यह अपने गांव लौट रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि शहर से गांव की ओर लौटने वाले लोगों को अपने घर पर जाने से पहले अपने स्वास्थ्य की जांच करा लेनी चाहिए। यहां पर उन्हें आइसोलेटेड रहना चाहिए, ताकि वह भी स्वस्थ रह सके। परिवार के अन्य सदस्यों पर भी कोई असर नहीं हो सके।
मनमाना किराया भी कर रहे अदा

लोगों का कहना है कि कोरोना Corona को देखते हुए अब लोगों को अनावश्यक रूप से आवाजाही बंद कर देनी चाहिए। प्रदेश से बाहर रोजी-रोटी के लिए गए लोग परिवहन साधन नहीं मिलने पर मनमाना किराया देकर वापस आ रहे है, जबकि इस समय जो लोग जहां पर हैं। उन्हें वहां पर ही सुरक्षित रहना चाहिए, ताकि किसी को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
सार्वजनिक भवनों का उपयोग संभव

कोरोना Corona वायरस को देखते हुए ब्यावर स्थित अमृतकौर चिकित्सालय में 50 बैड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। जांच के लिए पांच दल गठित है। यह दल आवश्यकता अनुरूप शहर में जाकर विदेश से आने वाले एवं जिले से बाहर से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर आइसोलेट रहने की सलाह दे रहा है।
कोरोना Corona संदिग्ध 3 और मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

जवाहर लाल नेहरू अस्पताल,अजमेर के आइसोलेशन वार्ड में एक महिला सहित तीन कोरोना Corona संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। तीनों मरीजों की जांच के लिए सेम्पल जेएलएन मेडिकल कॉलेज स्थित लैब में भिजवाए गए हैं। वहीं सुबह तक भर्ती एक रेजीडेंट डॉक्टर सहित तीन मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अजमेर में अब तक 26 मरीजों के सेम्पल की रिपोर्ट निेगेटिव आई है।
26 मरीजों के सेम्पल की रिपोर्ट आ चुकी

अजमेर जिले में कोरोना Corona वायरस संक्रमण को लेकर संदिग्ध मरीजों की संख्या 29 तक पहुंच गई है। 26 मरीजों के सेम्पल की रिपोर्ट आ चुकी है। वहीं बुधवार को किशनगढ़, मदार सहित एक अन्य संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। इससे पूर्व मंगलवार को भर्ती तीनों मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि तीन मरीजों के सेम्पल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेजे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो