Corona impact: गुड फ्राइडे पर प्रभु यीशू को लोग घरों में करेंगे याद

लॉकडाउन के चलते नहीं होंगे कार्यक्रम।

By: raktim tiwari

Published: 09 Apr 2020, 10:14 AM IST

अजमेर.

गुड फ्राइडे पर शुक्रवार को मसीह समाज कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं करेगा। केवल चर्च में बिशप और एक-दो पुरोहित ही प्रार्थना करेंगे।

प्रभु यीशू को सलीब पर लटकाए जाने की याद में लोग प्रतिवर्ष गुड फ्राइडे मनाते हैं। इस अवसर पर अजमेर के इमेक्यूलेट कंसेप्शनल चर्च में क्रूस यात्रा निकाली जाती है। प्रभु के कंधे पर सलीब लादकर ले जाने, मार्ग में होने वाली घटनाओं का वृतांत सुनाया जाता है। मसीह समाज के लोग गमजदा होकर प्रार्थना करते हैं।

Read More: लॉकडाउन में भी रेलवे निभा रहा जिम्मेदारी, दौड़ा रहा ट्रेन

इस बार नहीं कोई कार्यक्रम
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। आगामी शुक्रवार यानि 10 अप्रेल को गुड फ्राइडे पर क्रूस यात्रा और 12 अप्रेल को ईस्टर पर्व कार्यक्रम नहीं होंगे। चर्च में बिशप और एक-दो पादरी ही प्रार्थना करेंगे। मालूम हो कि अजमेर में कैथोलिक और प्रोटेसटेंट धर्मावलंबियों के चर्च हैं। 5 अप्रेल को इक्यूमिनिकल पाम संडे पर भी कोई कार्यक्रम नहीं हुआ था।

Read More: उपभोक्ताओं को बड़ी राहत बिजली बिल भुगतान 31 मई तक स्थगित

सुबह से गर्माहट, वैशाख में तपाएगा सूरज

अजमेर. तेज धूप का असर दिखने लगा है। गुरुवार सुबह से सूरज की तपन बनी हुई है। वैशाख माह शुरू हो चुका है। अब धीरे-धीरे तापमान और गर्मी बढ़ेगी।

सुबह धूप निकलते ही मौसम में गर्माहट हो गई। लोग केवल जरूरी कामकाज के लिए ही सडक़ों परनजर आए। गर्मी के चलते लोगों को पंखे चलाकर बैठना पड़ा। हवा में गर्माहट ने भी परेशान किया। कोरोना लॉकडाउन के चलते लोग घरों में ही कैद रहे।

शुरू हुआ वैशाख माह
वैशाख माह गुरुवार से प्रारंभ हो गया। बीते चैत्र में एक-दो दिन प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि, बरसात हुई थी। तापमान भी 27 से 29 डिग्री तक तक था। पिछले चार-पांच दिन से तापमान ने एकाएक रफ्तार पकड़ ली है। पिछले पांच दिन से लगातार 35 से 37 डिग्री के बीच कायम है। सूरज के तेवर तीखे रहने से इसमें लगातार बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned