scriptCorona impact: कहीं कोरोना का असर तो कहीं अच्छा कारोबार | Corona impact: Market not boom at rakhi festival | Patrika News

Corona impact: कहीं कोरोना का असर तो कहीं अच्छा कारोबार

locationअजमेरPublished: Aug 03, 2020 07:31:51 am

Submitted by:

raktim tiwari

लोगों ने परम्परा निर्वहन के तहत मिठाइयां, नारियल, राखियां खरींदी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ीं।

purchasing for rakhi

purchasing for rakhi

अजमेर.

कोरोना संक्रमण के बीच रक्षाबंधन पर्व को लेकर अजमेर के बाजारों में खरीददारी हुई। कहीं मिठाई-राखी की दुकानों पर बिल्कुल चहल-पहल नहीं दिखी। कई दुकानों पर लोगों ने परम्परा निर्वहन के तहत मिठाइयां, नारियल, राखियां खरींदी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ीं।
शहर में रक्षाबंधन पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। इसको लेकर बाजारों में लोग नजर आए। नया बाजार, पुरानी मंडी, मदार गेट, कवंडसपुरा, वैशाली नगर, नगरा, रामगंज, केसरगंज, श्रीनगर रोड, धौलाभाटा, नाका मदार, आदर्श नगर, फायसागर रोड और अन्य स्थानों पर लोगों ने फल, मिठाई, नारियल और अन्य सामग्री खरीदी। लोगों में कोरोना संक्रमण का खौफ भी नजर आया।
कहीं भीड़ तो कहीं सन्नाटा
मिठाई, नमकीन के लिए मशहूर नया बाजार-पुरानी मंडी और मदार गेट स्थित दुकानों पर मिला-जुला माहौल नजर आया। कहीं दुकानों पर लोगों की भीड़ दिखी तो कहीं ग्राहकी सुस्त रही। बहिनें अपने भाइयों-रिश्तेदारों के लिए रंगबिरंगी और आधुनिक राखियां खरीदती नजर आई। कई लोग मिठाइयों और राखियों को छूने से परहेज करते दिखे। हालांकि दुकानों पर सेनेटाइजर भी रखे गए थे।
पहले जैसी नहीं रौनक, निभाएंगे परम्परा

कोराना संक्रमण का असर दिख रहा है। बाजार में हर बार की तरह रौनक कम है। राखियां और मिठाई खरीदी है। रक्षाबंधन पर्व को परम्परानुसार मनाएंगे। सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखने के अलावा मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करेंगे
मधु बोहरा
त्यौंहार और बाजार में इस बार कोरोना का काफी असर है। राखियां की काफी वेराइटी है, पर दूर से ही देख परख कर खरीद रहे हैं। शहर से बाहर जाने के बजाय घर में रहकर ही रक्षाबंधन पर्व मनाएंगे।
इंदु वासवानी

बहिनें बांधेंगी भाइयों की कलाई पर राखी
पारम्परिक मान्यतानुसार सावन शुक्ल पूर्णिमा पर सोमवार को रक्षाबंधन पर्व मनाया जाएगा। सुबह 9.28 के बाद शुभ मुर्हूत रहेगा। बहिनें अपने भाइयों के तिलक कर, मिष्ठान खिलाकर राखियां बांधेंगी। भाई अपनी बहिनों को उपहार, कपड़े और अन्य सामग्री भेंट देंगे। मंदिरों और अन्य कई स्थानों पर रक्षासूत्र बांधे जाएंगे। पुरोहित अपने यजमानों के घर जाकर रक्षासूत्र बांधेंगे।
कोरोना संक्रमण है, लेकिन ग्राहकी पर ज्यादा फर्क नहीं है। लोगों ने पारम्परिक रबड़ी-मावे के घेवर, गुलाब जामुन, रसगुल्ले, मावे की मिठाई खरीदी है। लोगों से सेनेटाइजर का इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने को कहा है।
विन्नू भाई, मिठाई विक्रेता
हर बार राखी पर लोगों की भीड़ उमड़ती है। इस बार कोराना से बाजार पर मंदी का असर है। लोग भी ज्यादा मिठाई, राखियां और अन्य सामग्री खरीदने कम पहुंचे हैं।
जंवरीलाल, व्यवसासी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो