scriptरैपिड एक्शन फोर्स गठित- घर-घर जांच रहे हैं मरीज | Corona positive news : Rapid Action Force formed | Patrika News

रैपिड एक्शन फोर्स गठित- घर-घर जांच रहे हैं मरीज

locationअजमेरPublished: Mar 31, 2020 06:40:02 pm

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए चिकित्सा विभाग में रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया है

रैपिड एक्शन फोर्स गठित- घर-घर जांच रहे हैं मरीज

रैपिड एक्शन फोर्स गठित- घर-घर जांच रहे हैं मरीज


अजमेर . कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए चिकित्सा विभाग में रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया है । जो सर्वे में कोरोना संदिग्धों के साथ-साथ अजमेर जिले से बाहर से आने वाले लोगों की तबीयत पर नजर बनाए हुए हैं । खास बात यह है कि रैपिड एक्शन फोर्स पूरी मुस्तैदी से अजमेर शहर में होम आइसोलेट और बाहर से आने वाले लोगों की तबीयत पर रोजाना जांच रिपोर्ट बनाती है ।
सोमवार को दरगाह बाजार में बिहार से आए परिवार की जांच में जुटी रैपिड एक्शन फोर्स के चिकित्सकों से पत्रिका ने बात की । डॉ प्रवीण कुमार बालोतिया ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव के सामने आने के बाद से लगातार 1 किलोमीटर के दायरे में चिकित्सा विभाग की टीम घर-घर सर्वे कर रही है । रोजाना दोपहर 2.00 बजे तक आने वाले सर्वे रिपोर्ट में बुखार खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो या बाहर से आने वाले लोगों की सूचना प्राप्त होती है।
सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद रैपिड एक्शन फोर्स का काम शुरू होता है। सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर फोर्स घर घर जाकर उनकी चिकित्सकीय जांच करती है। कोरोना संदिग्ध या लक्षण नजर आने पर उस व्यक्ति को अस्पताल में आइसोलेट किया जाता है । लक्षण मिलते जुलते होने पर भी उस व्यक्ति को होम आइसोलेट किया जाता है। इसके बाद उस पर लगातार नजर बनाए रखी जाती है। चिकित्सा विभाग की टीम लगातार नजर रखे हुए रहती है ।

बिहार से आए परिवार की जांच
रैपिड एक्शन फोर्स ने सोमवार शाम को दरगाह क्षेत्र में बिहार से आए एक परिवार की जांच की । दरगाह लाखन कोर्ट भी क्षेत्र में रहने वाला परिवार यहां
आरीतारी का काम करता है । परिवार में 5 वर्षीय बालक भी है । फोर्स ने परिवार के सदस्यों के साथ बालक के स्वास्थ्य की जांच की ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो