scriptअजमेर जिला : चार माह का लंबा सफर, कोरोना का कम नहीं हुआ असर | Corona positive patients growing in Ajmer district | Patrika News

अजमेर जिला : चार माह का लंबा सफर, कोरोना का कम नहीं हुआ असर

locationअजमेरPublished: Aug 06, 2020 11:00:17 pm

Submitted by:

suresh bharti

कोरोना से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ी, प्रवासियों ने भी फैलाया कोरोना,हर आयु वर्ग के कोरोना संक्रमित रोगी मिले

,

अजमेर जिला : चार माह का लंबा सफर, कोरोना का कम नहीं हुआ असर,अजमेर जिला : चार माह का लंबा सफर, कोरोना का कम नहीं हुआ असर

ajmer अजमेर. जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम ही नहीं हो रही। हर रोज नए-नए रोगी निकल रहे हैं। पिछले चार माह से कस्बा, गांव व शहर में कोरोना पॉजिटिव मिले है। जांच का जैसे-जैसे दायरा बढ़ रहा है। वैसे ही रोगियों में इजाफा हो गया।
कोरोना वायरस हर आयु वर्ग के लोगों को चपेट में ले रहा है। गुरुवार को एक चिकित्सक व तीन गर्भवती महिलाओं सहित 67 नए कोरोना पॉजिटिव जांच रिपोर्ट आई है। रोजाना औसतन 50 से अधिक कोरोना संक्रमित आ रहे हैं। पीसांगन के सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक चिकित्सक, बडग़ांव स्कूल की एक शिक्षिका, तीन गर्भवती महिलाओं की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वहीं अजमेर के वार्ड नम्बर एक में कोरोना संक्रमित मृतक के परिवार के 6 परिजन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।
सैंपलिंग बढ़ी, तो रोगी भी. . .

चिकित्सा विभाग की ओर से रैंडम सैंपल बढ़ाने के साथ संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। गुरुवार को अजमेर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव केस निकले हैं। अजमेर में सेठी कॉलोनी, फॉयसागर रोड(२), दौराई, होली फैमिली हॉस्पिटल के पास, चन्द्रवरदाईनगर, नौ नम्बर पेट्रोल पंप के पास, पहाडग़ंज (२), आदर्शनगर (२), सुंदरविलास, गुलाबबाड़ी, महावीर कॉलोनी, केसरगंज (२) तथा पुष्कर (२) में भी कोरोना पॉजिटिव केस मिले। नसीराबाद में दूधिया मोहल्ला सहित आठ पॉजिटिव केस आए हैं। बलवंता में भी पॉजिटिव आया है।
दो कोरोना संक्रमितों ने तोड़ा दम

अजमेर में गुरुवार को दो और कोरोना पॉजिटिव मरीजों ने दम तोड़ दिया। उधर, पुष्कर रोड स्थित श्मशान स्थल पर एकसाथ चार कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार किया गया। श्मशान में खुले परिसर में लकडिय़ों की चिता पर निगम कार्मिकों ने परिजन के सहयोग से चिता जलाई।
बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात करीब १२.३० बजे ब्यावर के नन्दनगर निवासी ६५ वर्षीय पुरुष की मृत्यु हो गई। इन्हें ब्लड प्रेशर व डायबिटीज थी। इसी तरह तडक़े करीब ३.३० बजे अजमेर के वार्ड एक निवासी ६४ वर्षीय पुरुष को भर्ती करवाया गया, जिसकी एक घंटे बाद मौत हो गई। इन्हें कोरोना के साथ डायबिटीज, गठिया एवं फेफड़ों की कमजोरी भी थी। बुधवार शाम एवं गुरुवार तडक़े तक मोर्चरी में पांच शव रखे हुए थे।
अब समूह के रूप में कोरोना संक्रमित

मदनगंज-किशनगढ़ शहरी क्षेत्र में अब समूह के रूप में कोरोना संक्रमित सामने आने लगे है। गत दिनों एक ही परिवार के चार सदस्यों के एक साथ संक्रमित होने के बाद अब गुरुवार को एक प्रॉपर्टी डीलर के परिवार के छह सदस्य एक साथ कोरोना संक्रमित मिले हंै। इन सभी कोरोना संक्रमितों को जयपुर रोड स्थित जैन क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती किया गया है। इसी तरह से यदि आगामी दिनों में भी कोरोना संक्रमित सामने आए तो यह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय भी बन सकता है।
प्रॉपर्टी डीलर की रिपोर्ट पॉजिटिव

विनायक नगर क्षेत्र निवासी 47 वर्षीय प्रॉपर्टी डीलर की ३ अगस्त को जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। प्रॉपर्टी डीलर के कोरोना संक्रमित होने पर उसे तत्काल जैन क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती कर दिया गया। इसके बाद चिकित्सा सर्वे कर परिवार के छह सदस्यों के 4 अगस्त को राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय में कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए गए।
इन सभी छह जनों की जांच रिपोर्ट सुबह कोरोना पॉजिटिव आ गई। इन छह सदस्यों में प्रॉपर्टी डीलर की 39 वर्षीय पत्नी, 66 वर्षीय मां और 42 वर्षीय भाई और भाई की 14 वर्षीय पुत्री और 14 वर्षीय पुत्र के साथ परिवार का ही एक और बच्चा भी कोरोना संक्रमित हुए है। इससे पहले भी प्रॉपर्टी डीलर के रिश्तेदारी में ही दो कोरोना संक्रमित हो चुके है। हॉस्पिटल प्रबंधन ने एक बार फिर गुरुवार को कोरोना जांच के लिए 40 सैम्पल लिए और जांच के लिए अजमेर जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय भेजा है।
एक ही परिवार के चार सदस्य चपेट में

किशनगढ़ के मित्र निवास कॉलोनी क्षेत्र में भी एक ही परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव है। इनमें से एक मार्बल उद्यमी परिवार के 69 वर्षीय व्यक्ति एवं इनकी ६८ वर्षीय पत्नी समेत परिवार के दो अन्य सदस्य भी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से दो जयपुर के महात्मा गांधी हॉस्पिटल में भर्ती है और दो को होम क्वारंटीन किया गया है।
कोविड केयर सेंटर में कराया भर्ती

ब्यावर. शहर में गुरुवार को तीन नए कोरोना संक्रमित सामने आए। शहर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 283 तक पहुंच गया है। कोविड केयर सेंटर में १३ संक्रमित उपचाररत है। अमृतकौर चिकित्सालय के अनुसार शहर में बुधवार को तीन नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। इनमें शहर के नेहरू गेट बाहर एवं हाउसिंग बोर्ड गढ़ी थोरियान के यह निवासी हैं।
मृतकों की संख्या 18 पहुंची
शहर के एक कोरोना संक्रमित की अजमेर में मृत्यु हो गई। शहर में अब तक कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा करीब १८ तक पहुंच गया है। कोविड गाइड लाइन के अनुरुप मृतक का अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना संक्रमितों का शहर में मृत्युदर कम है।
सम्पर्क में आए लोगों के लिए सैंपल

गोयला. गोयला से सेवानिवृत्त केकड़ी निवासी आयुर्वेदिक चिकित्सक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं सम्पर्क में आए लोगों के जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं।
गोयला आयुर्वेदिक औषधालय में सेवानिवृत्त चिकित्सक की केकड़ी में मौत हो गई। इसके बाद उनकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। इस पर चिकित्सा विभाग ने गोयला के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेजा शर्मा की मौजूदगी में 18 जनों की स्क्रिनिंग की तथा 10 जनों के सैंपल लेकर जांच के लिए अजमेर भेजे गए। सैंपंिलंग के अवसर पर मैल नर्स सुदर्शन रेगर, लैब टेक्निशियन गणेशसिंह वैष्णव, प्रहलाद कीर सहित चिकित्साकर्मी और ग्रामीण मौजूद रहे।
पीसांगन में कुल संक्रमित 13 हुए

पीसांगन. यहां गुरुवार को कोरोना ने पहली बार सिक्सर लगाते हुए कस्बे में कोरोना पॉजिटिव के आकंड़े को 13 तक पहुंचा दिया। यहां चिकित्सक के अलावा बस्सी मौहल्ले में 2 व न्यू कॉलोनी निवासी एक ही परिवार के 3 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव के एक साथ आने से यहां हडक़ंप मच गया।
प्रभावित क्षेत्र एहतियातन सील

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम मोयल ने बताया कि बस्सी मौहल्ला निवासी 35 वर्षीय युवती व 15 वर्षीय किशोर, न्यू कॉलोनी में एक ही परिवार की तीन महिलाओं के अलावा यहां अस्पताल में कार्यरत एक चिकित्सक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उपखंड अधिकारी समदरसिंह भाटी ने प्रभावित क्षेत्र को एहतियातन सील करने के निर्देश दिए।
इस पर सरपंच मंजूदेवी प्रजापत के निर्देश पर दोनों ओर बांस-बल्लियां लगाकर प्रभावित क्षेत्रों को सील करवाया गया। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव किया है। यहां पूर्व में तहसील में कार्यरत 4 कर्मचारी, कोथाबास में एक, रेगरान मौहल्ला में एक, बस्सी मौहल्ला में एक कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं। वही एक साथ आए 6 संक्रमितों को मिलाकर अब तक यह आंकड़ा 13 तक पहुंच गया।
उपखंड क्षेत्र में ५२ रोगी

पुष्कर. कोराना संक्रमण से अछूता रहा पुष्कर पालिका क्षेत्र में भी कोरोना ने दस्तक देना शुरू कर दी है। पुष्कर के जोगियों के बास में गुरूवार को ३५ वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही हडक़म्प मच गया है। डॉ. आर. के. गुप्ता ने बताया कि महिला अजमेर हरिभाऊ उपाध्यय नगर में रहती है। रक्षाबंधन पर्व से ही पुष्कर आई थी। खांसी जुकाम के चलते टेस्ट कराया और रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उसे अजमेर में क्वॉरन्टीन कर दिया गया है। अब तक उपखंड क्षेत्र में कुल ५२ जने संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से ९ जने उपचाररत हैं। शेष ४३ जने ठीक होकर पॉजिटिव हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो