scriptअजमेर जिले में कोरोना का मकडज़ाल, हर कोई बेहाल | Corona spreading rapidly in Ajmer district, concern of medical departm | Patrika News

अजमेर जिले में कोरोना का मकडज़ाल, हर कोई बेहाल

locationअजमेरPublished: Jul 07, 2020 01:41:39 am

Submitted by:

suresh bharti

श्रमिक, व्यापारी, सरकारी कर्मचारी, बच्चे, बुजुर्ग और किसान कोरोना संक्रमित,अजमेर शहर सहित जिले का ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की चपेट में, सावन में कावड़ यात्रा,शिव पूजा और अन्य धार्मिक समारोह पर कोरोना का रहेगा साया

अजमेर जिले में कोरोना का मकडज़ाल, हर कोई बेहाल

अजमेर जिले में कोरोना का मकडज़ाल, हर कोई बेहाल

ajmer अजमेर. अजमेर जिले में corona कोरोना पांव पसार रहा है। मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं तो सरकारी कर्मचारी भी लपेटे में हैं। व्यापारी, बच्चे, बुजुर्ग व किसान भी अछूते नहीं रहे। शादी विवाह में भी कोरोना का ‘सूतक ’ सा लग गया है। विवाह समारोह के बाद दो दूल्हा-दुल्हन भी कोरोना संक्रमित निकल गए। दोनों नवविवाहितो जोड़ों की जिंदगी की शुरुआत कोरोना से हुई है।
सोमवार को एक साथ 28 कोरोना पॉजिटिव

सोमवार को एक साथ 28 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग में हडक़ंप मच गया। ब्यावर में शादी वाले परिवार के बाद नून्द्री मेहनतान में लडक़ी वाले परिवार के एक साथ 7 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसी तरह किशनगढ़ में पांच, नसीराबाद में चार, नया गांव कुमावतों का बघेरा में एक, श्रीनगर पंचायत समिति के अरडक़ा में एक, सरवाड़ में एक महिला पॉजिटिव आई है।
दूल्हा-दुल्हन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

शादी समारोह में लापरवाही के चलते कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अजमेर में सोमवार को नव विवाहित जोड़े (दूल्हा-दूल्हन) की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों परिवारों के दूल्हा-दूल्हनों को जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया है। अजमेर में यह ऐसा पहला मौका है जब दो अलग-अलग शादी कर आए दूल्हा-दूल्हन कोरोना की चपेट में आए हैं।
उत्तरप्रदेश से लाए कोरोना!

एपिडिमियोलजिस्ट की ओर से सोमवार को कोरोना संक्रमित आए लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री में यह खुलासा हुआ है। एपिडिमियोलॉजिस्ट मुकेश खोरवाल के अनुसार अजमेर का एक परिवार अपने पुत्र के विवाह के लिए उत्तरप्रदेश के जौनपुर पहुंचा था। वहां विगत 28 जून को पुत्र के विवाह के बाद परिवार के सदस्य अजमेर लौट आए। इस दौरान रैंडम सैंपलिंग की गई। इसमें दूल्हे के पिता की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद दूल्हा एवं दूल्हन के भी सैंपल करवाए गए, जिसमें पहले दूल्हे की और बाद में दूल्हन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई।
दुल्हन की मां ने फैलाया कोरोना !

इसी तरह विगत 29 जून को अजमेर में एक शादी हुई थी। इसमें दूल्हे का परिवार अजमेर का था, जबकि दुल्हन का परिवार जोधपुर का है। शादी के दो दिन पूर्व ही जोधपुर निवासी दूल्हन की मां की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई थी। सूचना मिलने पर दो दिन पूर्व ही दूल्हा और दूल्हन की कोरोना जांच करवाई गई। इसमें दोनों की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई। दोनों ही परिवारों के दूल्हा-दूल्हन को जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।
82 की रिपोर्ट आना बाकी

नसीराबाद. राजकीय सामान्य चिकित्सालय क्षेत्र में सोमवार तक 956 लोगों को होम आइसोलेट किया जा चुका था। डॉ. विनय कपूर ने बताया कि सोमवार को पीएचसी दिलवाड़ा में आए 3 जनों का उपचार कर होम आइसोलेट किया गया। सोमवार तक 3081 लोगों के सैम्पल जांच के लिएु भेजे गए थे। इनमें से 2,999 की रिपोर्ट आ चुकी है, जिसमें 2,889 नेगेटिव व 10 पॉजीटिव रिपोर्ट वाले हैं। शेष 82 की रिपोर्ट आना बाकी है।
आठ संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव

ब्यावर. सूरजपोल गेट क्षेत्र स्थित मालियान हथाई क्षेत्र की गली में हुई शादी समारोह में शामिल होने वाले और संक्रमित सामने आए हैं। नून्द्री मेन्द्रातान गांव में रहने वाले सात एवं सूरजपोल गेट क्षेत्र से एक जना और संक्रमित निकला है। शादी समारोह में आठ संक्रमित की रिपोर्ट सामने आने के बाद चिकित्सा टीम सजग हो गई। शहर में गत 27 जून को आयोजित एक शादी में किसी ना किसी रूप में शामिल हुए लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार शाम को आई रिपोर्ट में आठ कोरोना संक्रमित सामने आए हैं।
बिहार निवासी श्रमिक निकले संक्रमित

मदनगंज-किशनगढ़. एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी किशनगढ़ में कोरोना पांव पसार रहा है। बिहार से यहां काम करने आए पांच मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन पांचों कोरोना पॉजिटिव मजदूरों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। यह पहला मौका है कि किशनगढ़ में एक ही दिन में एक साथ पांच कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। मार्बल मंडी में बिहार, यूपी और पश्चिमी बंगाल के प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में काम करते हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद श्रमिक घरों से लौट रहे हैं।
सरवाड़ में कोरोना पॉजिटिव का 12वां मामला

सरवाड़. पाŸवनाथ जैन मंदिर के पास रहने वाली एक महिला की कोरोना रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव मिली है। संक्रमित महिला को अजमेर के जेएलएन अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है। इससे पहले रविवार को भी एक जना कोरोना संक्रमित मिला था। दो दिन में दो कोरोना रोगी मिलने से लोग दहशत में हैं, वहीं प्रशासन के साथ चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी सकते में हैं।
सरवाड़ में कोरोना पॉजिटिव का यह 12वां मामला है। इससे पूर्व यहां वार्ड 13 में ही दो परिवार के पांच सदस्य, वार्ड 14 में एक परिवार के दो सदस्य, किले का चौक में एक सदस्य, पुराने तहसील भवन के पास एक सदस्य तथा कोठियों की तलाई में एक परिवार के दो सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले थे।
बुजुर्ग की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

केकड़ी. समीपवर्ती कुमावतों का नयागांव निवासी 67 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. गणपतराज पुरी ने बताया कि कोरोना संक्रमित के सम्पर्क में आने के कारण बुजुर्ग को कटारिया ग्रीन्स में क्वॉरंटीन किया हुआ था। बुजुर्ग का सैम्पल जांच के लिए तीन बार रिपीट किया गया। सोमवार को रिपोर्ट प्राप्त होते ही बुजुर्ग को एम्बुलेंस के जरिए अजमेर भिजवा दिया गया।
8 कोरोना संदिग्ध के सैम्पल अजमेर भिजवाए

उल्लेखनीय है कि कुमावतों का नयागांव निवासी एक अन्य बुजुर्ग (65) की अजमेर स्थित जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में उपचार के दौरान कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उपचार के दौरान ही उसकी मौत हो गई। चिकित्सा विभाग ने उक्त बुजुर्ग के सम्पर्क में आए सभी लोगों को हॉस्पिटल आइसोलेट कर उनके सैम्पल जांच के लिए अजमेर भिजवाए थे।
बुजुर्ग के सम्पर्क में आए उसके 18 वर्षीय पुत्र की रिपोर्ट पहले ही पॉजिटिव आ चुकी है। सोमवार को 67 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई। पीएमओ डॉ. पुरी ने बताया कि सोमवार को 8 कोरोना संदिग्ध को हॉस्पिटल आइसोलेट कर जांच के लिए इनके सैम्पल अजमेर भिजवाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो