scriptCorona : अलवर अस्पताल में कोरोना संदिग्ध की मौत | Corona suspect dies in Alwar hospital | Patrika News

Corona : अलवर अस्पताल में कोरोना संदिग्ध की मौत

locationअजमेरPublished: Apr 04, 2020 09:41:05 pm

Submitted by:

dinesh sharma

चार कोरोना पॉजिटिव का जयपुर में चल रहा इलाज, नूंह मेवात निवासी मृतक शनिवार को ही अस्पताल में भर्ती हुआ

Corona : अलवर अस्पताल में कोरोना संदिग्ध की मौत

Corona : अलवर अस्पताल में कोरोना संदिग्ध की मौत

अलवर.

जिले में अब तक 5 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अनमें से एक की मौत हो चुकी है। शेष सभी चार का जयपुर में इलाज जारी है। वहीं शनिवार शाम को अलवर के सामान्य अस्पताल में एक कोरोना संदिग्ध मरीज की मौत हो गई।
चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नूंह मेवात निवासी इस व्यक्ति को शनिवार को ही सामान्य अस्पताल लाया गया था। इसमें कोरोना वायरस जैसे लक्षण होने के कारण कोरोना वार्ड में भर्ती किया, लेकिन शाम को उसकी मौत हो गई।
उसका सैंपल जांच के लिए जयपुर भेजा गया है। रविवार तक उसकी कोरोना की रिपोर्ट मिलने की संभावना है। इसके बाद ही यह पता चल सकेगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित था या नहीं। उसका शव मुर्दाघर में रखवाया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही शव परिजन को देने का निर्णय हो सकेगा।
…तो यह दूसरी मौत

नूंह मेवात निवासी इस व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली तो सामान्य अस्पताल में कोरोना संदिग्ध मरीज की यह पहली मौत होगी। इससे पहले अलवर के कठूमर के नंगला माधोपुर निवासी एक बुजुर्ग की जयपुर में मौत हो चुकी है। यह व्यक्ति जिले से बाहर का है लेकिन अलवर में सामान्य अस्पताल में भर्ती होने के कारण जिले में मौत का आंकड़ा एक से बढ़कर दो हो सकता है।
8 गांवों का कंटेंमेंट प्लान बनाकर 36 टीम लगाई

जिला मुख्यालय के पास स्थित चिकानी-शेखपुर गांव में 26 मार्च को दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से आए 14 जमातियों में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
चिकित्सा विभाग ने चिकानी व शेखपुर सहित 8 गांवों का कंटेंमेंट प्लान बनाकर 36 टीमें वहां सक्रिय कर दी हैं, ताकि ग्रामीणों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया जा सके। इसके अलावा कोई अन्य व्यक्ति जमातियों के सम्पर्क में आए हैं तो उन पर निगरानी रखी जाए। जरूरत के अनुसार अन्य लोगों को क्वारंटीन होम लाकर उनके सैंपल की जांच होगी।
शेखपुर में जमातियों के आने की सूचना मिलने के बाद प्रशासन ने तीन दिन पहले ही 14 जमातियों को क्वारंटीन होम भेज दिया था। इनमें से पहले चरण में 10 की सैंपल जांच रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। शुक्रवार देर रात को इनमें से एक जमाती की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने से अब क्षेत्र में कफ्र्यू लगाना पड़ा है।
कुल 24 जने सम्पर्क में

प्रशासन की जानकारी में आया है कि जमातियों सहित इनके सम्पर्क में 24 जने आए हैं। इनमें 14 जमाती शामिल हैं और करीब 10 से 15 चिकानी व शेखपुर के मौलवी सहित अन्य लोग हैं। इनको शनिवार को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इनकी भी सैंपल जांच होगी। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्य योजना को लागू किया जा सकेगा।
ये है जमातियों की ट्रेवल हिस्ट्री

जमाती दो कारों के जरिए 26 मार्च को दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से अलवर के चिकानी पहुंचे। पहले दिन चिकानी में ही रुके। दूसरे दिन 27 मार्च को ये सब शेखुपर पहुंच गए। यहां दावत के कारण मौलवी सहित करीब 10 से 15 अन्य लोग भी सम्पर्क में आए हैं। इनमें कार चालक भी है।
अब मौलवी सहित अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कर उनके सैंपल लिए गए हैं। सैंपल जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की तैयारी हो सकेगी। जानकारी के अनुसार दो कारों के जरिए 14 जने अलवर आए हैं। एक कार में सात जने थे। इनको दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मिलने का पता चला, इसके बाद ये शेखपुर से बाहर नहीं निकले हैं।
तीन किलोमीटर के आठ गांवों का कंटेंमेंट जोन बनाया

चिकित्सा विभाग ने शेखपुर, चिकानी, कजाकपुर, जोहड़ा, नारायणपुर कालान, पट्टी कटला, पूजाका, भनेटा, कुडिया गांवों का कंटेंमेंट जोन बनाया है। इसके लिए 36 टीम बनाई गई हैं। जो रोज कार्य करेंगी। इसके अलावा क्षेत्र में कफ्र्यू भी रहेगा। ग्रामीण अपने घरों में रहेंगे। गांव से बाहर कोई नहीं आ-जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो