कोरोना का वार: 50 से 60 तक के ज्यादा बने शिकार

16 साल तक की उम्र पर नहीं रही कोरोना की बुरी नजर, कोरोना से लड़ाई में महिलाओं ने मारी बाजी, पुरुष रहे लापरवाह

By: CP

Published: 13 Jul 2020, 08:01 AM IST

चन्द्र प्रकाश जोशी

अजमेर. वैश्विक महामारी कोविड-19 का घातक पंजा 51-60 साल आयुवर्ग के रोगियों पर ज्यादा पड़ा है। इस उम्र में संक्रमित हुए मरीजों में सर्वाधिक मौत हुई हैं। अजमेर जिले में कोरोना से हुई मौत की केस-स्टडी में अब तक सर्वाधिक 12 इसी आयुवर्ग के रोगी काल-क वलित हुए हैं। जबकि अब तक कोरोना से जंग में 18 से 40 वर्ष की उम्र के युवाओं ने इम्यूनिटी पावर के बूते कोरोना को हराया है। मात्र एक युवक व दो युवतियां कोरोना से खुद को नहीं बचा सके।
अजमेर में लॉकडाउन-2 एवं अनलॉक-2 के दौरान कोरोना का घातक वार देखने को मिला। इस दौरान अजमेर में 25 जनों ने जान गंवाई। इनमें सर्वाधिक 12 मौत 51 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों की हुई। चौंकाने वाली बात यह कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 40 मरीजों में से मात्र 2 की ही जान गई। जिससे कोरोना से लडऩे में बुजुर्गों के जीवट की झलक दिखाई देती है। 60 से 65 वर्ष की उम्र के कोरोना संक्रमित 5 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

बच्चों-किशोरों पर था साया, लेकिन बचे रहे

अजमेर जिले में 1 से 20 आयु वर्ग के 74 बच्चे-किशोर कोरोना संक्रमण की चपेट में आए, जबकि बच्चियों की तादाद 61 रही। इनमें से मात्र एक 17 वर्षीय किशोरी की मौत हुई। दरगाह बाजार शनि मंदिर के सामने फुटपाथ पर जीवन बसर करने वाले परिवार की एक किशोरी को कोरोना ने काल का ग्रास बना दिया था। लेकिन इस उम्र को और नुकसान नहीं देखना पड़ा।

महिलाएं कम हुई संक्रमित

जिले में पुरुष वर्ग सर्वाधिक संक्रमित हुआ। करीब 411 पुरुष संक्रमण की चपेट में आए तो 270 महिलाएं संक्रमित हुई। इनमें 16 पुरुष और 9 महिलाएं कोरोना से नहीं जीत सकीं।

कोरोना के साथ इन बीमारियों से मौतें

हृदयरोग/ब्लड प्रेशर-05

किडनी-02
डायबिटीज-09

कैंसर-02
लंग्स इन्फेक्शन-05

अन्य-02

इनका कहना है

अजमेर जिले में जो गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं उनकी सर्वाधिक मौतें हुई हैं। इनमें हृदय रोगी, किडनी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीज ज्यादा शिकार हुए हैं।

डॉ. के.के. सोनी, सीएमएचओ

CP Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned