script#CORONAVIRUS:दरगाह में शुरू हुई स्क्रीनिंग, वजू के हौज खाली करवाए | #CORONAVIRUS | Patrika News

#CORONAVIRUS:दरगाह में शुरू हुई स्क्रीनिंग, वजू के हौज खाली करवाए

locationअजमेरPublished: Mar 18, 2020 02:57:07 pm

Submitted by:

Preeti

दरगाह कमेटी ने करवाया सेनीटेशन

#CORONAVIRUS:दरगाह में शुरू हुई स्क्रीनिंग, वजू के हौज खाली करवाए

#CORONAVIRUS:दरगाह में शुरू हुई स्क्रीनिंग, वजू के हौज खाली करवाए

अजमेर. कोरोना वायरस को लेकर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में भी एहतियात बरतना शुरू कर दिया गया है। दरगाह में आने वाले जायरीन की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। वहीं दरगाह कमेटी ने वजू के लिए बने दो हौज खाली करवाए दिए और दरगाह में विभिन्न स्थानों पर छिडक़ाव कर सेनीटेशन का कार्य किया जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने दरगाह में जायरीन की स्क्रीनिंग के लिए दो टीम लगाई हैं। इनमें से एक टीम बाबुल शरीफ गेट के पास पुराने होम्योपैथी क्लीनिक में और दूसरी टीम बुलंद दरवाजे पर तैनात की गई है। उधर दरगाह स्थित क्वीन मेरी हौज और शाहजहांनी मस्जिद के पास स्थित हौज को खाली करवाया गया है। जायरीन नमाज के लिए यहां लगे नल से ही वजू कर सकेंगे।
कोरोना का असर : दरगाह आने वाले जायरीन में 50 फीसदी की कमी

अजमेर. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में वर्ष भर जायरीन की जबरदस्त आवक रहती है लेकिन कोराना वायरस के चलते पिछले कुछ दिनों से यहां आने वाले जायरीन की संख्या में कमी देखी जा रही है। इससे दरगाह क्षेत्र में व्यापार भी जबरदस्त प्रभावित हुआ है। एक अनुमान के अनुसार दरगाह में आम दिनों में 10 से 15 हजार जायरीन की रोजाना आवक है लेकिन करीब 50 प्रतिशत जायरीन ही यहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में होटल, गेस्ट हाउस में कई कमरे खाली पड़े हैं। दुकानों और रेस्टोरेंटों में कम ग्राहक नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारण माना जा रहा है कि कई लोगों ने कोरोना वायरस को देखते हुए अजमेर यात्रा को फिलहाल टाल दिया है। सैयद नातिक चिश्ती ने बताया कि मंगलवार को उनके 22 मेहमान पश्चिम बंगाल से आने वाले थे लेकिन उन्होंने यात्रा रद्द कर दी। हाजी महमूद खान ने बताया कि अंदरूनी इलाकों में व्यापार थोड़ा ठीक है, लेकिन मुख्य बाजार में काफी असर पड़ा है।
दरगाह जुड़ी संस्थाओं का संयुक्त प्रयास

अजमेर. कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए दरगाह कमेटी, दोनों अंजुमन और दरगाह दीवान ने संयुक्त प्रयास शुरू किए हैं। इस संबंध में बुधवार को चिश्तिया शादी हॉल में एक शिविर का आयोजन भी किया गया है। इसमें दरगाह से जुड़े लोगों को कोरोना से बचाव एवं उपाय के बारे जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो