scriptनिगम ने ली सुध, शुरू किया जलकुंभी हटाने का काम | Corporation took care, started the work of removing hyacinth | Patrika News

निगम ने ली सुध, शुरू किया जलकुंभी हटाने का काम

locationअजमेरPublished: Aug 06, 2020 05:48:13 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

जलीय जीव-जंतुओं को पहुंचता है नुकसान

निगम ने ली सुध, शुरू किया जलकुंभी हटाने का काम

निगम ने ली सुध, शुरू किया जलकुंभी हटाने का काम

अजमेर. आनासागर झील से जुड़ी बांडी नदी में फैली जलकुंभी हटाने का काम नगर निगम ने शुरू कर दिया है। जलकुंभी को जेसीबी से निकालकर डम्परों में भरकर दूर डंप किया जा रहा है। फॉयसागर क्षेत्र से निकलकर आनासागर झील तक पहुंची बांडी नदी का पानी बारिश में आनासागर तक पहुंचता है। बांडी नदी में पिछले कुछ दिनों से फैलती जा रही जलकुंभी से धुप पानी के नीचे तक नहीं पहुंचने से जलीय जीवों के लिए जान का संकट हो रहा था। ‘राजस्थान पत्रिका’ में इस मुद्देे को प्रमुखता से उठाने पर नगर निगम ने जलकुंभी की सफाई का काम शुरू कर दिया है। निगम की टीम दूर-दूर तक फैली जलकुंभी को इक_ा कर रहे हैं। जेसीबी से जलकुंभी को बाहर निकाल डम्परों में भरकर शहर से दूर फिंकवाया जा रहा है। जनवरी-फरवरी माह में बांडी नदी में जलकुंभी फैलने से हजारों की संख्या में मछलियों की मौत हो गई थी। इसके बाद सफाई कराने के बावजूद जलकुंभी फिर से फैल गई।
डिवीडिंग मशीन से नहीं होती पूरी सफाई
हालांकि झील में डिवीडिंग मशीन से समय-समय पर सफाई कराई जाती है, लेकिन मशीन सिर्फ पानी के बीच में घूमती है। जबकि जलकुंभी झील के किनारों पर फैली हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो