scriptCountdown start: 9 दिन में तलाशना होगा आरपीएससी का नया अध्यक्ष | Countdown start: Govt Search New RPSC Chairman in 9 DAYS | Patrika News

Countdown start: 9 दिन में तलाशना होगा आरपीएससी का नया अध्यक्ष

locationअजमेरPublished: Nov 22, 2021 09:34:55 am

Submitted by:

raktim tiwari

अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई तो एक्ट के अनुसार आयोग में वरिष्ठतम सदस्य को पत्रावलियां भेजकर नियमित प्रवृति के कामकाज जारी रखे जाएंगे।

new rpsc chairman appointment

new rpsc chairman appointment

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

राजस्थान लोक आयोग के अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव के कार्यकाल का काउन्डाउन शुरू हो गया है। दस दिन में राज्य सरकार को नए अध्यक्ष की नियुक्ति करनी होगी। स्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई तो एक्ट के अनुसार आयोग में वरिष्ठतम सदस्य को पत्रावलियां भेजकर नियमित प्रवृति के कामकाज जारी रखे जाएंगे।
अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव का कार्यकाल 1 दिसंबर को पूरा होगा। सरकार के इसी दिन शाम 6 बजे तक नए अध्यक्ष की तैनाती करने पर यादव कार्यभार सौंपकर रिलीव होंगे। ऐसा नहीं हुआ तो वे पद त्याग (रिलेंक्विश) करेंगे। पूर्व में साल 2017 में श्यामसुंदर शर्मा और 2018 में डॉ. आर.एस.गर्ग भी ऐसा कर चुके हैं।
आयोग लेगा ये फैसला…
आयोग के स्थाई अध्यक्ष का कार्यकाल खत्म होने पर सरकार नई नियुक्ति अथवा वरिष्ठ सदस्य को पदभार सौंपती रही है। ऐसा नहीं होने पर आयोग एक्ट में प्रदत्त शक्तियों के तहत फुल कमीशन को अधिकृत करता है। कमीशन वरिष्ठ सदस्य को नियमित प्रवृत्ति के कामकाज की जिम्मेदारी सौंपता है।
सीएम गहलोत करेंगे फैसला
राजस्थान लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष की नियुक्ति का फैसला सीएम अशोक गहलोत ही करेंगे। उनकी पसंद से ही मौजूदा अध्यक्ष डॉ. यादव को 14 अक्टूबर 2020 को नियुक्ति दी गई थी। लिहाजा सीएम गहलोत पर ही दस दिन में आयोग का अध्यक्ष नियुक्त करने का दारोमदार रहेगा।
कई लोग हैं रेस में
अधिकृत सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष बनने की दौड़ में कई लोग हैं। इनमें सेवारत/सेवानिवृत्त आईएएस, आईपीएस, विवि के कुलपति-प्रोफेसर और कांग्रेस विचारधारा वाले व्यक्ति शामिल हैं। साल 2012 में डॉ. हबीब खान गौरान को सदस्य के नाते अध्यक्ष बनाया गया था। मौजूदा वक्त आयोग में सात सदस्य हैं। इनमें से भी किसी को जातीय समीकरणों-सोशल इंजीनियरिंग फार्मूले के हिसाब से कार्यभार सौंपा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो