scriptअजमेर में बिक रही है हरियाणा निर्मित अवैध शराब की आड़ में नकली शराब | Counterfeit liquor sold under the guise of Haryana-made illegal liquor | Patrika News
अजमेर

अजमेर में बिक रही है हरियाणा निर्मित अवैध शराब की आड़ में नकली शराब

आबकारी विभाग की दो जगहर कार्रवाई : बोतलों की री-पैकिंग पकड़ी, अवैध शराब सहित 2 तस्कर गिरफ्तार

अजमेरAug 06, 2019 / 10:59 pm

manish Singh

Haryana-made illegal liquor sell in ajmer

अजमेर में बिक रही है हरियाणा निर्मित अवैध शराब की आड़ में नकली शराब

अजमेर. अजमेर में हरियाणा निर्मित शराब को राजस्थान की बोतल व ढक्कन लगाकर री-पैकिंग का काला धंधा बेखौफ चल रहा है। खास बात तो यह है कि शराब तस्कर के साथ आबकारी विभाग के शराब के ठेकों पर अवैध शराब की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। जिला आबकारी विभाग ने मंगलवार को शहर में दो जगह कार्रवाई की। जहां एक स्थान पर हरियाणा निर्मित शराब को री-पैकिंग करते पकड़ा। वहीं दूसरी कार्रवाई में हरियाणा निर्मित शराब के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया। विभागीय टीम मामले में गहनता से पड़ताल में जुटी है। अतिरिक्त आबकारी आयुक्त राजेन्द्रसिंह ने बताया कि संयुक्त कार्रवाई में सहायक आबकारी अधिकारी विजय जोशी, आबकारी निरीक्षक विकास शर्मा, तरूण अरोड़ा व रामगोपाल शामिल थे।
केस-1 कर रहा अवैध शराब में मिलावट

टीम ने कोटड़ा महाराणा प्रताप नगर में एक मकान पर दबिश देकर संयुक्त कार्रवाई की। कार्रवाई में मकान के भीतर हरियाणा निर्मित शराब की बोतल, भारी मात्रा में शराब के खाली पव्वे, ढक्कन, पैकिंग मशीन, पन्नी (पैकिंग के लिए), कलर बरामद किया। पुलिस ने यहां से ललित उर्फ पिंकू टांक को गिरफ्तार किया। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम में मालमा दर्जकर अनुसंधान किया जा रहा है।
30 फीसदी पानी और रंग

सहायक आबकारी अधिकारी जोशी ने बताया कि पिंकू टांक हरियाणा निर्मित सस्ती शराब की बोतल में 30 फीसदी पानी व शराब के रंग की मिलावट करता था। मिलावट के बाद उसे राजस्थान निर्मित शराब के खाली पव्वे में भरकर दुबारा नए ढक्कन लगा प्लास्टिक की सील पैक कर शराब के ठेकों पर सस्ते दाम में सप्लाई कर रहा था।
केस-2 : बोगस ग्राहक बनकर फांसा तस्कर

आबकारी दल ने दूसरी कार्रवाई ब्यावर रोड हजारी बाग क्षेत्र में अंजाम दी। यहां विभागीय दल ने एक बोगस ग्राहक भेजकर शराब तस्कर भगवान गंज सांसी बस्ती निवासी अमित सांसी को पकड़ा। दल ने उसे दो पेटी हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब के साथ पकड़ा। पुलिस ने अवैध शराब के साथ स्कूटी जब्त की। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम में मामला दर्ज किया।
ठेके पर अवैध शराब, होगा लाइसेंस निरस्त

अतिरिक्त आबकारी आयुक्त सिंह ने बताया कि 18 जुलाई को आबकारी दल ने किशनगढ़ आबकारी थाना क्षेत्र के कुचील गांव में शराब की आवंटित दुकान पर हरियाणा व चंडीगढ़ बिक्री की अवैध शराब की पकड़ी। आबकारी दल ने ओमप्रकाश, भागचन्द समेत तीन के खिलाफ कार्रवाई की। दल ने यहां से भी हरियाणा निर्मित शराब की 12 बोतल, अवैध पव्वे और ढक्कन बरामद किए। ठेकेदार के लाइसेंस निरस्त की कार्रवाई की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो