scriptCountry's first colored coin reached Dholpur | धौलपुर पहुंचा देश का पहला रंगीन सिक्का | Patrika News

धौलपुर पहुंचा देश का पहला रंगीन सिक्का

मुद्रा संग्रहकर्ता अजय गर्ग ने मीडिया के सामने रखा रंगीन सिक्का


अभी कुछ ही दिन पहले देश के लिए सिक्के और करेंसी नोट का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के 17वें स्थापना दिवस के अवसर आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की कोलकता टकसाल में बना पहला रंगीन सिक्का लॉन्च किया था।

अजमेर

Updated: April 23, 2022 01:20:52 am

बाड़ी. अभी कुछ ही दिन पहले देश के लिए सिक्के और करेंसी नोट का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के 17वें स्थापना दिवस के अवसर आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की कोलकता टकसाल में बना पहला रंगीन सिक्का लॉन्च किया था। यह रंगीन सिक्कों और करेंसी नोटों का संग्रह करने वाले बाड़ी धौलपुर के मुद्रा संग्रह कर्ता अजय गर्ग के पास पहुंचा है।
धौलपुर पहुंचा देश का पहला रंगीन सिक्का
धौलपुर पहुंचा देश का पहला रंगीन सिक्का
रंगीन सिक्के का नाम पंचतंत्र सोविनियर
अजय गर्ग के अनुसार इस रंगीन सिक्के का नाम पंचतंत्र सोविनियर सिक्का है। 32 ग्राम वजन का यह सिक्का बिना मूल्यवर्ग का एक सोविनियर टोकन है, जो निकल, जिंक और कॉपर के मिश्रण से मिलकर बना है। जिसे टकसाल की भाषा में (निकल सिल्वर) कहते है, जो कभी प्रचलन में नहीं आएगा। सिर्फ एक संग्रहणीय वस्तु की तरह धरोहर के रूप में सहेजकर रखा जाएगा। इस सिक्के को एक बहुत ही आकर्षक बॉक्स में पैक किया गया हैं। इसके एक तरफ पंचतंत्र की कहानियों में से एक कहानी के पात्र को अंकित किया गया है, वहीं सिक्के के दूसरी तरफ एसपीएमसीआईएल के आधिकारिक लोगों को भी रंगों से भर कर उकेरा गया है। संग्रह की दुनिया में गर्ग ने विश्व पटल पर बनाई धौलपुर की पहचानडाक टिकट मुद्रा संग्रहकर्ता बाड़ी निवासी अजय गर्ग ने बताया कि 21 अप्रेल 2022 को सिखों के नौवें गुरु गुरु तेज बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 400 रुपए का एक स्मारक सिक्का एवं 25 रुपए मूल्य वर्ग की डाक टिकट जारी की गई। देश में जारी होने वाले किसी प्रकार के सिक्के, नोट व डाक टिकट अजय गर्ग के पास बहुत पहले ही आ जाते है। आपकी जानकारी दे दें कि बाड़ी निवासी गर्ग पिछले 24 सालों से डाक टिकट व मुद्रा का संग्रह कर रहे हैं। उन्होंने इस संग्रह की दुनिया में एक अलग मुकाम बनाया है और अपनी और धौलपुर जिले की पहचान विश्व पटल पर बनाई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.