scriptCovid 19: Omicron virus effects on tourism and new year celebration | Covid 19: टूरिज्म और नए साल के जश्न पर ओमिक्रॉन का साया | Patrika News

Covid 19: टूरिज्म और नए साल के जश्न पर ओमिक्रॉन का साया

जुलाई से नवम्बर के दौरान देशी और विदेशी पर्यटकों की आवजाही में हुआ था इजाफा। लेकिन ओमिक्रॉन और तीसरी लहर का खतरा फिर मंडराने लगा है।

अजमेर

Updated: December 07, 2021 05:36:11 pm

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना के नए वेरिएंट आमिक्रॉन का विदेशी- देशी पर्यटन और नए साल के जश्न का पर असर पड़ सकता है। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 15 दिसंबर से बहाल करने का फैसला टाल दिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आने वाले दिनों में कई कड़ कदम उठाए जा सकते हैं।
omicron virus effect
omicron virus effect
यहां आते हैं पर्यटक
अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह-तारागढ़, आनासागर बारादरी, नारेली, सोनीजी की नसियां देखने देशी पर्यटक ज्यादा आते हैं। पुष्कर विदेशी सैलानियों की पसंदीदा जगह है। यहां फ्रांस, जर्मनी, इटली, इजरायल, स्पेन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों के पर्यटकों की साल भर आवाजाही रहती है।
ओमिक्रॉन से पर्यटन पर असर
राजस्थान, महाराष्ट्र सहित देश के कई प्रांतों में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज मिले हैं। कई देशों में वेरिएन्ट तेजी से फैल रहा है। इससे पर्यटन पर असर पडऩा तय है। केंद्र सरकार के 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली का फैसला टालने सें विदेशी और अनिवासी भारतीय पर्यटकों की आवाजाही आसान नहीं है।
24 दिन बाद नया साल
साल 2022 के आगमन में 24 दिन बचे हैं। लोग 31 दिसंबर को होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और अन्य स्थानों पर नए साल का जश्न मनाते हैं। इस साल कोविड टीकाकरण के बाद जुलाई से नवम्बर तक लोग न्यू नॉर्मल की तरफ बढ़े हैं। दिवाली पर जमकर कारोबार भी हुआ। लेकिन ओमिक्रॉन और तीसरी लहर ने फिर चिंता बढ़ा दी है।
पिछले साल था यह हाल
बीते साल राज्य सरकार ने 31 दिसंबर को होटल, रेस्टोरेंट-मॉल में सार्वजनिक जश्न मनाने पर पाबंदी लगाई थी। नाइट कफ्र्यू के चलते रात 8 बजे बाद पर्यटक सिर्फ दिन में ही सैर-सपाटा करते नजर आए।
फैक्ट फाइल..
जिले में पर्यटन से संचालित गतिविधियां-5.5 प्रतिशत
पर्यटन से नौकरियां-5 से 8 हजार
विदेशी पर्यटकों से आय-19.1 से 24.2 प्रतिशत
देशी पर्यटकों से आय-35.2 से 55.1 प्रतिशत
अजमेर-पुष्कर आए पर्यटक (जनवरी से नवम्बर तक)
अजमेर आए देशी पर्यटक-7.50 लाख
अजमेर आए विदेशी पर्यटक-1 हजार
पुष्कर आए देशी पर्यटक-9.50 लाख
पुष्कर आए विदेशी पर्यटक-2 हजार
(स्त्रोत-राजस्थान पर्यटन विकास निगम)
अजमेर-पुष्कर के पर्यटक स्थल..
गौरव पथ और रीजनल कॉलेज के सामने म्यूजिकल फाउन्टेन
कोटड़ा स्थित विवेकानंद
स्मारक किंग एडवर्ड मेमोरियल में थ्रीडी प्रोजेक्शन शो
आनासागर-महाराणा प्रताप स्मारक पर सेल्फी पॉइंट
पुष्कर में प्रजापिता ब्रह्मा का मंदिर
पुष्कर के सेंड ड्यून्स में जीप और कैमल सफारी
मोतीसर-गनाहेड़ा में टेंट हाउस-नाइट टूरिज्म

अजमेर-पुष्कर में नवम्बर-दिसंबर से मार्च तक पर्यटन बूम पर रहता है। लोग नए साल को सेलिब्रेट करने के विभिन्न देशों और लोकल पर्यटक स्थलों पर जाते हैं। निश्चित तौर पर ओमिक्रॉन वेरिएन्ट का खतरा है। नॉर्मल वैक्सिनिशेन- बूस्टर डोज पर ध्यान देना जरूरी है। फ्लाइट्स कम चलने से विदेशी पर्यटकों की आवाजाही पर फर्क पड़ेगा। नए साल से सेलिब्रेशन में भी स्थानीय पर्यटकों-लोगों को खास ध्यान रखना होगा।
प्रो. निमित्त रंजन चौधरी, विभागाध्यक्ष टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट जामिया मिलिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.