scriptcovid कोविड ने रोकी पुस्तकालय की राह | covid blocked the way to the library | Patrika News

covid कोविड ने रोकी पुस्तकालय की राह

locationअजमेरPublished: Jan 22, 2022 03:52:29 pm

Submitted by:

CP

कोरोना संक्रमण बढऩे से लाइब्रेरी आने से कतरा रहे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा

covid कोविड ने रोकी पुस्तकालय की राह

covid कोविड ने रोकी पुस्तकालय की राह

अजमेर. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों से हर समय आबाद रहने वाले सार्वजनिक पुस्तकालय पर भी कोरोना संक्रमण का साया बना हुआ है। पुस्तकालय में इन दिनों नाम मात्र के ही अभ्यर्थी व युवा पहुंच रहे हैं। पुस्तकालय में दिनभर बैठकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अब कुछ घंटे ही पढ़ाई कर रवाना हो जाते हैं।
तोपदड़ा स्थित राजकीय पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए बड़ी संख्या में परीक्षार्थी/अभ्यर्थी पहुंच रहे थे लेकिन कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के चलते यहां आने वालों की संख्या घट गई। जबकि इससे पूर्व यहां प्रतिदिन 100 से 120 तक युवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए निरंतर आ रहे थे।पुस्तकालय स्थित हॉल में सोशल डिस्टेंस के साथ बैठक व्यवस्था की गई है। लम्बी बैंच के दोनों किनारों पर दो कुर्सी लगाकर सीटिंग व्यवस्था की गई है। ताकि संक्रमण से बचा जा सके एवं परीक्षाओं की तैयारी पर भी विपरीत असर नहीं पड़े।पुस्तकालय में पचास फीसदी उपस्थिति पर फोकस रखा गया है। यहां क्षमता से आधे अभ्यर्थियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। यहां प्रमुख हॉल में भी क्षमता से आधे युवाओं को ही प्रवेश दिया जा रहा है।
इनका कहना है

पुस्तकालय में सोशल डिस्टेंस की पालना के साथ पढ़ाई के लिए व्यवस्था की गई है। पूर्व में100 से अधिक युवक-युवतियां दिनभर यहां बैठकर पढ़ाई करते थे, लेकिन कोविड के चलते उपस्थिति कम हो गई है। वहीं हाल ही में कोई भर्ती परीक्षा नहीं होने का भी असर है। कोरोना संक्रमण बढऩे से लाइब्रेरी आने से कतरा रहे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा कपिल गोयल, वरिष्ठ पुस्तकालयाध्यक्ष
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो