scriptCrime: दरगाह के पास पत्थर फैंकने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे | Crime: Culprit arrest, involve in Stone throw | Patrika News

Crime: दरगाह के पास पत्थर फैंकने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे

locationअजमेरPublished: Jan 24, 2020 09:53:43 am

Submitted by:

raktim tiwari

पुलिस की माने तो पिछले दिनों से पथरबाजी की घटना में इसकी लिप्तता सामने आई है।

culprit arrest

culprit arrest

अजमेर. ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह (garib nawaz dargah) के आसपास पत्थर फैंकने वाले व्यक्ति को दरगाह थाना पुलिस ने धर दबोचा। पुलिस उससे पूछताछ में जुटी है।

यह भी पढ़ें

नगर निगम ने कर दिया कमाल, बनवा दिए 27 हजार लड्डू

बीते साल दिसंबर में ख्वाजा साहब की दरगाह के निजाम गेट (nizam gate) पर सिर पर पत्थर गिरने से एक जायरीन घायल हो गया था। इसके बाद लगातार दरगाह और आसपास के इलाके में पत्थर गिरने की घटनाएं हुई। इसके चलते दरगाह थाना (dargah thana) पुलिस सतर्क हो गई।
यह भी पढ़ें

Conference: जिससे मजबूत हो लोकतंत्र वही होती है पत्रकारिता

पुलिस ने संदिग्धों पर निगरानी के अलावा आसपास के इलाकों में पूछताछ की। गुरुवार देर रात एक खानाबदोश को गिरफ्तरार किया गदया। पुलिस की माने तो पिछले दिनों से पथरबाजी की घटना में इसकी लिप्तता सामने आई है।
यह भी पढ़ें

theft: डुप्लीकेट चाबी का कमाल, अलमारी खुलते ही दंग रह गए लोग

फरवरी में होगा गरीब नवाज का उर्स, उमड़ेंगे लाखों जायरीन

सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें उर्स की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सालाना उर्स फरवरी के दूसरे पखवाड़े में शुरू होगा। इसमें देश-विदेश से लाखों जायरीन शिरकत करेंगे। इनके ठहराव और अन्य इंतजाम को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। दरगाह स्थित बुलंद दरवाजे पर रंग-रोगन का कामकाज प्रारंभ हो गया है। इसके अलावा दरगाह के अन्य इमारतों पर भी रंग-रोगन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Accident: अचानक बाइक के सामने आई कार, फिर हुआ ये हाल


ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती का 808 वां उर्स फरवरी में होगा। चांद दिखाई देने के बाद 19 या 20 फरवरी को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर पारम्परिक झंडा चढ़ाने की रस्म होगी। इसकी तैयारियों के तहत बुलंद दरवाजे पर रंग-रोगन शुरू हो गया है। कारीगर दरवाजे पर सफेद और हरा रंग कर रहे हैं। दरगाह स्थित महफिल खाना और अन्य इमारतों पर भी पेंट और कलर किया जाएगा। उधर कायड़ विश्राम स्थली पर हजारों जायरीन ठहरेंगे। वहां भी टॉयलेट की मरम्मत, मैदान की साफ-सफाई हो रही है।
चांद से तय होगी उर्स के झंडे की तारीख
परम्परानुसार भीलवाड़ा का गौरी परिवार झंडा लेकर अजमेर आएगा। 808 वें उर्स के झंडे की तारीख जमादि उल आखिर के चांद से तय होगी। झंडे को बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जाएगा। इस रस्म के बाद रजब का चांद देखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो