scriptCrop failure, farmers disappointed | फसल में खराबा, किसानों में मायूसी | Patrika News

फसल में खराबा, किसानों में मायूसी

सर्वे को खेतों में पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारी, आंकलन कर सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट, किसानों ने की मुआवजे की मांग

अजमेर

Published: December 22, 2021 02:28:33 am

अजमेर. पाला एवं शीतलहर के चलते जिलेभर में रबी की फसलों में खराबा है। टमाटर, बैंगन सहित विभिन्न सब्जियों की फसलों में क्षति पहुंची है। टमाटर में सर्वाधिक 40 से 60 फीसदी नुकसान हुआ है। वहीं भिण्डी में 50 से 60 फीसदी व जीरे में 20 से 40 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचा है। लहलहाती फसलों में नुकसान से कई गांवों में किसानों के अरमानों पर भी पानी फिर गया है।
फसल में खराबा, किसानों में मायूसी
फसल में खराबा, किसानों में मायूसी
सब्जियों पर सर्वाधिक असर

पाला, शीतलहर एवं मौसम की मार संबंधी समाचार के बाद मंगलवार को कृषि विभाग की ओर से जिलेभर में फील्ड सर्वे करवाया गया। कृषि विभाग के अधिकारी, पर्यवेक्षकों की ओर से पाला एवं शीतलहर की चपेट में आने वाले गांवों का सर्वे किया। मंगलवार शाम तक मिली रिपोर्ट में सर्वाधिक नुकसान सब्जियों की फसलों में हुआ है। इस नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट सरकार को भी भिजवाई जाएगी।
यह हैं प्रभावित क्षेत्र

पुष्कर नाला क्षेत्र, गनाहेड़ा, गोवलिया, किशनपुरा, देवनगर, सूरजकुण्ड, कानस, होकरा, गोविन्दगढ़ (पुष्कर क्षेत्र), मांगलियावास, बिड़चावास, जेठाना, मकरेड़ा, केसरपुरा, पीसांगन, करणोज, भांवता, नाथुथला, अम्बा मशीनिया, डुमाड़ा, ढांग, सराधना बुधवाड़ा, भीमपुरा (पीसांगन क्षेत्र), बीर, दांता, श्रीनगर, सराना, जाटिया आदि गांव (श्रीनगर), चुरली, पाटन, तोलामाल, डिडवाड़ा, टिहरीस फलोदा, तिलोनिया, त्योद (किशनगढ़ क्षेत्र), लसाडि़,ा देवनगर, तसवारिया (केकड़ी क्षेत्र), लमलिया, स्यार, बड़ेला (सरवाड़), धुंधरी, मालियों का नयागांव, मीणों का नयागांव (सावर क्षेत्र), बरल, शिखरानी, भुखरखेड़ी, किटाप, बड़ा आसन (बिजयनगर क्षेत्र) में फसलों में खराबा हुआ है।
उद्यानिकी में अनुमानित नुकसान की स्थिति

फसल बुवाई अनुमानित (है.) प्रभावित क्षेत्रफल (है.) उत्पादन में नुकसान (प्रतिशत)

टमाटर 140 93 40-60

भिंडी 57 11 40-50

बैंगन 115 70 40-60

मिर्च 106 53 40-60
पालक 96 43 20-25

गोभी 307 52 10-15

मटर 306 64 10-30

सेमफली 8.5 0.5 20-30

गुलाब व अन्य फूल 1712 13 5-15

पपीता 17 13 30-50

जीरा व अन्य में भी हुआ नुकसान
जिलेभर में जीरे की बुवाई 3565 हैक्टेयर में हुई है। इनमें से 558 क्षेत्रफल में शीतलहर व पाले से फसल प्रभावित हुई और करीब 20 से 40 फीसदी नुकसान का आंकलन किया गया। ईसबगोल में भी 10 से 15 प्रतिशत नुकसान हुआ। आंवला में भी 10 से 40 प्रतिशत नुकसान का अनुमान है। इसके साथ प्याज में करीब 10 फीसदी, मूली में 8 से 10 प्रतिशत व मैथी में 8 से 15 प्रतिशत नुकसान का अनुमान है।
इनका कहना है

जिले में शीतलहर व पाले से सर्वाधिक नुकसान उद्यानिकी खेती में सब्जी में हुआ है। टमाटर, भिण्डी, बैंगन, मिर्च में नुकसान 40 से 50 फीसदी तक हुआ है। वहीं जीरे व अन्य में भी कुछ नुकसान हुआ है। विभाग के अधिकारियों ने फील्ड सर्वे किया है। अनमानित नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
जितेन्द्र सिंह शक्तावत

निदेशक, कृषि (विस्तार)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबVideo: बॉम्बे हाई कोर्ट के जज के चैंबर में मिला 5 फीट लंबा सांप, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यूदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांभारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में Adani Group की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायरआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.