Crow: बर्ड फ्लू की आहट, अजमेर और किशनगढ़ में कौओं की मौत

कुछ मृत कौओं का विसरा फोरेंसिक लैब भोपाल और इंडियन वेटेनेरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भेजा गया है।

By: raktim tiwari

Published: 09 Jan 2021, 09:40 AM IST

अजमेर.

जिले में कौओं की मौत का सिलसिला जारी है।अजमेर और किशनगढ़ में एक-एक कौए की मौत हुई। वन विभाग कौओं मृत्यु के कारणों की जांच में जुटा है। बर्ड फ्लू है या नहीं यह फॉरेंसिक लैब की जांच में ही मालूम हो सकेगा।

बारादरी पर बीते सप्ताह शनिवार को नौ कौवे मृत मिले थे। रविवार को यहां सात और नया बाजार पट्टीकटला में तीन कौवे मृत मिल थे। जबकि सोमवार को एक कौआ मृत मिला। मंगलवार को बारादरी इलाके में तीन कौए मृत मिले थे। बुधवार को भी एक कौआ मृत मिला था। शुक्रवार को अजमेर के मलूसर रोड और किशनगढ़ में मोखमविलास क्षेत्र में कौआ मृत मिला वनपाल टीम इंचार्ज सौरभ जैन, वन रक्षक राकेश विश्नोई, ओमप्रकाश की टीम ने आसपास के इलाके पर खाने-पीने की वस्तुएं, कौए के पेड़ों पर बैठने के स्थान सहित अन्य स्थानों के निरीक्षण में जुटे हैं।

बर्ड फ्लू है या नहीं...
राज्य में करीब 750 कौओं की मृत्यु हो चुकी है। जयपुर, कोटा और बारां में कौओं की बर्ड फ्लू से होना सामने हुई है। अजमेर-ब्यावर में पिछले दिनों में 25 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। लेकिन मौत की वजह बर्ड फ्लू है या कुछ और फिलहाल की पुष्टि नहीं हुई है। कुछ मृत कौओं का विसरा फोरेंसिक लैब भोपाल और इंडियन वेटेनेरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भेजा गया है।

मध्यप्रदेश में अलर्ट
भोपाल और इंदौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद से मध्यप्रदेश में अलर्ट घोषित किया गया है। राजस्थान में पहले अलर्ट जारी है। पुशपालन विभाग जानकारी जुटाने में लगा है। कौओं की मौत को लेकर रेस्पॉन्स टीम गठित की गई है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned