CTET 2021: अभ्यर्थियों ने भरे शहर के विकल्प, परीक्षा 31 जनवरी को

कोरोना संक्रमण के चलते इस साल जून में परीक्षा नहीं हो पाई थी। बोर्ड दिसंबर अंत अथवा जनवरी में अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

By: raktim tiwari

Updated: 28 Nov 2020, 11:11 AM IST

अजमेर. सीबीएसई के तत्वावधान में 31 जनवरी को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन होगा। अभ्यर्थियों से परीक्षा के लिए शहर बदलने के विकल्प लिए जा चुके हैं। बोर्ड दिसंबर अंत अथवा जनवरी में अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

स्कूल में शिक्षक बनने के लिए सीबीएसई के तत्वावधान में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) कराई जाती है। साल 2015-16 तक परीक्षा फरवरी और सितम्बर में कराई जाती रही थी। इसके बाद यह जून और जनवरी में कराई जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस साल जून में परीक्षा नहीं हो पाई थी।

31 जनवरी को परीक्षा

बोर्ड 31 जनवरी को सीटेट परीक्षा कराएगा। यह परीक्षा देश के 135 शहरों में होंगे। इस बार लखीमपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, बिजनौर, बुलंदशहर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर और अन्य शहरों में भी केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के चलते अभ्यर्थियों को 26 नवंबर तक परीक्षा के लिए शहर बदलने का विकल्प दिया था।

यूं होगी परीक्षा

कोरोना संक्रमण के चलते अभ्यर्थियों को परीक्षा के करीब दो घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचना होगा। यहां उन्हें पुख्ता जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा दो पारियों में कराई जाएगी।

किसी को नहीं परवाह, बिना नैक ग्रेडिंग दौड़ रहे तीन कॉलेज

अजमेर. लॉ, श्रमजीवी और राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज अब तक राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की ग्रेडिंग से महरूम है। तीनों कॉलेज में पर्याप्त संसाधन और शिक्षकों की कमी है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय और सरकार भी इनकी ग्रेडिंग को लेकर गंभीर नहीं है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी 2014-15 में देश के सभी केंद्रीय, राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों, कॉलेज के लिए नैक ग्रेडिंग कराना अनिवार्य कर चुके हैं। शहर के लॉ कॉलेज, श्रमजीवी और राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज के पास नैक ग्रेडिंग नहीं है। इनमें से श्रमजीवी और संस्कृत कॉलेज तो संसाधनों और शिक्षकों की कमी से परेशान है। लॉ कॉलेज में शिक्षक हैं, लेकिन संसाधन पर्याप्त नहीं है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned